स्वाथ्यवर्धक गुणों से भरपूर है ऑर्गन का तेल, जानें इसके फायदे

आर्गन का तेल इस्तेमाल करने से  पाचन क्रिया सही रहती है-Image credit/ pexels-rodnae-productions

आर्गन का तेल इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया सही रहती है-Image credit/ pexels-rodnae-productions

आर्गन के तेल (Argan oil) के इस्तेमाल से स्वास्थ्य सम्बन्धी (Health related) दिक्कतें तो दूर होती ही हैं, सौंदर्य से सम्बंधित (Beauty related) दिक्कतों को दूर करने में भी ये तेल ख़ास भूमिका निभाता है.

  • Share this:
कई तरह के तेल का इस्तेमाल आपने स्वास्थ्य और त्वचा सम्बन्धी दिक्कतों (Health and skin problems) को दूर करने के लिए किया होगा. अब अगर आप इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नया आजमाना (Try) चाहें तो आर्गन का तेल (Argan oil) भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तेल स्वाथ्यवर्धक गुणों से भरपूर है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-ई और लिनोलेनिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं. ऑर्गन का तेल किन दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. आइए बताते हैं.

चोट को जल्दी ठीक करता है

आर्गन का तेल चोट और घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. साथ ही इनको इन्फेक्शन से भी बचाता है. इस तेल को रुई के फाहे में लेकर प्रभावित जगह पर लगाने से चोट और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.



ये भी पढ़ें: महिलाओं की इतनी सारी दिक्कतों को दूर करने में माहिर है गाजर के बीज का तेल
 लिवर को स्वस्थ रखता है



ये तेल लिवर को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. ये लिवर सेल्स को प्रोटेक्ट करता है और इसको बाहरी खतरों से बचाने में ख़ास भूमिका निभाता है.

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

पाचन क्रिया को सही रखने में भी आर्गन का तेल मदद करता है. इसमें मौजूद यौगिक पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं जिससे गैस, खट्टी डकार और अपच जैसी दिक्क़त से निजात मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

आर्गन का तेल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे हार्ट सम्बन्धी दिक्कतों का ख़तरा कम होता है.

चेहरे से मुहांसो-झुर्रियों को दूर करके ग्लो बढ़ाता है

ये तेल चेहरे से मुहांसों, डार्क सर्कल्स, टैनिंग और झुर्रियों को भी कम करने में भी काफी मददगार है. इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन कम होता है और ग्लो बढ़ता है.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल
 बालों का टूटना-झड़ना कम और विकास ज्यादा करता है



बाल सम्बन्धी हर तरह की दिक्कत को दूर करने में आर्गन का तेल काफी सहायता करता है. इसके इस्तेमाल से बालों का टूटना और झड़ना तो रुकता ही है. बालों का घनापन, लम्बाई और चमक भी बढ़ती है.

नाखूनों की चमक और मजबूती बढ़ाता है

नाखूनों की सेहत को संवारने में भी ये तेल सहायक है. इस तेल के इस्तेमाल से नाखून मजबूत होते हैं और उनके बार-बार टूटने की दिक्कत दूर होती है. साथ ही नाखूनों की चमक भी बढ़ती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज