गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें हींग, जानें इसके कई फायदे

पाचन संबंधी समस्‍या में आराम दिलाएगी हींग. Image/Shutterstock

पाचन संबंधी समस्‍या में आराम दिलाएगी हींग. Image/Shutterstock

आप अगर गर्मी (Summer) के मौसम में भी डेली डाइट (Diet) में हींग (Asafoetida) का प्रयोग करें तो यह आपके भोजन का स्‍वाद तो बढ़ाएगा ही, सेहत (Health) भी दुरुस्‍त रखेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:28 AM IST
  • Share this:
कई लोगों की यह धारणा है कि हींग का प्रयोग केवल सर्दियों में ही किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. आप अगर गर्मी (Summer) के मौसम में भी डेली डाइट (Diet) में हींग (Asafoetida) को शामिल करें तो यह ना केवल भोजन का स्‍वाद बढ़ाएगा, सेहत को भी दुरुस्‍त रखेगा. आप इसे सब्जियों के अलावा छाछ आदि में भी प्रयोग कर सकते हैं.आयुर्वेद के अनुसार, हींग के सेवन से बवासीर, पेट के रोग, गैस, कब्ज, दर्द, पथरी की समस्या और डायबिटीज आदि में काफी लाभ मिलता है. इसके अलावा पेट में कीड़े होने पर, शरीर में गांठ होने पर, पुराने जुकाम आदि को ठीक करने में भी हींग का उपयोग काफी लाभदायक है.

हींग के क्‍या क्‍या हैं फायदे

1.पेट में दर्द से दिलाए राहत

पेट में अगर गैस बन रहा है तो हींग के सेवन से काफी आराम मिलता है. इसके अलावा पेट में पाचन की समस्‍या और ब्‍लोटिंग की समस्‍या को भी ये दूर करता है.
2.पीरियड क्रैम्‍प में आराम

जिन महिलाओं को पीरियड के समय दर्द की शिकायत रहती है और जिन्‍हें अनियमित पीरियड की समस्‍या होती है उन्‍हें हींग का रेग्‍युलर सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : क्‍या है अप्लास्टिक एनीमिया, इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया ब्‍लड



3.दांद में दर्द

अगर आप दांत दर्द से परेशान रहते हैं और चाहते है कि घरेलू नुस्‍खे से हीं ये ठीक हो जाए तो दांत के दर्द को कम करने के लिए हींग का उपयोग कर सकते हैं. हींग में दर्दनिवारक गुण के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो दांत दर्द कम कम करने में मदद करता है.

4.निमोनिया में आराम

निमोनिया की समस्या में हींग का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. हींग में कफ कम करने के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो निमोनिया के लक्षण को कम करने में मदद करता है.

5.दाद में फायदेमंद

गर्मियों में कई लोग दाद से परेशान रहते हैं. दाद की समस्‍या में आप हींग का प्रयोग करें और हींग को अच्‍छी तरह पीसकर दाद पर लगाएं. दाद ठीक हो जाएगा.

6.तेज बुखार उतारने में सहायक

आयुर्वेद के अनुसार, अगर किसी को तेज बुखार है और उतर नहीं रहा तो इसकी मदद से तेज बुखार उतारा जा सकता है. पुराने घी में हींग डालकर नाक में डालें तो टायफॉयड में भी आराम मिलता है.

इसे भी पढ़ें : हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो इन 7 फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

7.शुगर में सहायक

अगर किसी को डायबिटीज है और हाई शुगर से परेशान रहता है तो उसके लिए हींग बहुत फायदेमंद है. यह ब्‍लड में शुगर लेवल को कम करता है.

8.मेटाबॉलिज्‍म को बनाता है बेहतर

हींग में आयरन और पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है. जिस वजह से ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर बनाए रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज