• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • रोज खाएं एक उबला अंडा, सेहत को ऐसे मिलेगा लाभ

रोज खाएं एक उबला अंडा, सेहत को ऐसे मिलेगा लाभ

ब्रेकफास्‍ट में अगर हम उबले अंडे खाते हैं तो हमारे शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति होती है और हम दिन भर एनर्जी से भरपूर रहते हैं. Image : shutterstock

ब्रेकफास्‍ट में अगर हम उबले अंडे खाते हैं तो हमारे शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति होती है और हम दिन भर एनर्जी से भरपूर रहते हैं. Image : shutterstock

Benefits Of Boiled Egg Eating In Breakfast : कई जरूरी पोषक तत्‍वों से भरपूर अंडा (Egg) हमारे बेहतर हेल्‍थ (Health) के लिए कम्‍प्‍लीट फूड कैटेगरी में गिना जाता है.

  • Share this:

    Benefits Of Boiled Egg Eating In Breakfast: अंडे में न्‍यूट्रिशन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन इसके कुकिंग स्‍टाइल और खाने के समय पर भी इसका न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू डिपेंड करता है. वेबएमडी के मुताबिक, हालांकि इसे खाने का कई तरीका हो सकता है लेकिन जब इसे उबाल (Boil) कर खाया जाता है तो यह सबसे अधिक पोषक तत्‍वों से भरपूर रहता है. विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि हार्ड ब्‍वॉयल अंडा अधिक फायदेमंद (Benefit) है क्‍योंकि ऐसा करने से इसमें मौजूद हानिकारक बैक्‍टीरिया जैसे सैल्‍मोनेला नहीं बचते और यह सेहत (Health) के लिए यह अधिक फायदेमंद हो जाता है. अगर अंडे में पाए जाने वाले तत्वों की बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, ओलिक एसिड) पाए जाते हैं जो वयस्‍कों से लेकर बच्‍चों तक की सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

    उबला अंडा खाने के फायदे

    1.प्रोटीन से है भरपूर

    शरीर में एनर्जी बनाए रखने में प्रोटीन अहम रोल अदा करता है. ऐसे में ब्रेकफास्‍ट में अगर हम उबले अंडे खाते हैं तो हमारे शरीर को प्रोटीन की आपूर्ति होती है और हम दिन भर एनर्जी से भरपूर रहते हैं.

    2.कोलेस्ट्रोल को करे बैलेंस

    अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करता है. ऐसे में आप कोलस्‍ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए रोज सुबह अंडे खा सकते हैं. लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है.

    इसे भी पढ़ें : एसिडिटी की समस्‍या है तो ऐसे पाएं आराम, खानपान में लाएं ये 6 बदलाव

     

    3.ब्रेन के लिए फायदेमंद

    अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम होता है जो मेमोरी बनाए रखने का काम करता है. शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल करेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और बेहतर मसहूस करेंगे.

    4.आंखों के लिए जरूरी

    अंडे में कुछ एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी इनफ्लामेंट्री प्रॉपर्टीज होते हैं जो आंखों के अंदर के मसल्‍स को हेल्‍दी रखते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज