Home /News /lifestyle /

Buransh Benefits: सेहत का खजाना है बुरांश, इन अनोखे फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान

Buransh Benefits: सेहत का खजाना है बुरांश, इन अनोखे फायदों को जानकर रह जाएंगे हैरान

हड्डियों को मजबूत बनाता है बुरांश.

हड्डियों को मजबूत बनाता है बुरांश.

Buransh Flower Benefits: हिमालय में अनगिनत जड़ी-बूटियां पायी जाती है और बुरांश (Buransh) का पौधा भी इन्हीं में से एक है. बुरांश औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर होने के साथ ही पोषक तत्वों (Nutrients) के लिए जाना जाता है. आयुर्वेद में बुरांश को पोषण का खजाना कहा जाता है. इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, जिंक और कॉपर शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं. वहीं बुरांश के फूल से बने जूस का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही कमजोरी दूर करने में भी मदद करता है.

अधिक पढ़ें ...

Buransh Benefits: अमूमन हिमालय को जड़ी-बूटियों का खजाना कहा जाता है. यहां पाए जाने वाले पेड़-पौधों का उपयोग आयुर्वेद में बड़े पैमाने पर किया जाता है. इनसे बनायी जाने वाली औषधियां कई बिमारियों से लड़ने में सक्षम होती हैं. इसी फेहरिस्त में एक नाम बुरांश के पौधों का भी शामिल है. दरअसल बुरांश का पौधा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है. बुरांश औषधीय गुणों के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. बुरांश के फूलों का इस्तेमाल जूस बनाने के लिए किया जाता है. इन फूलों की पंखुड़ियों में क्विनिक एसिड पाया जाता है. जो कि स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी फायदेमंद भी रहता है. तो आइए onlymyhealth  में प्रकाशित लेख के अनुसार जानते हैं बुरांश के फूलों से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

खून की कमी पूरी करता है बुरांश

सही आहार न लेने के कारण खासकर महिलाओं में खून की कमी देखने को मिलती है. जिससे एनीमिया जैसे रोग सामने आने लगते हैं. हालांकि बुरांश के सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. बुरांश के फूलों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक होता है. इसके सेवन से एनीमिया जैसे रोग से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़े: सलाद के तौर पर भी खायें हरी मिर्च, सेहत को मिलेंगे ढेरों फायदे

हड्डियों को मजबूत बनाता है बुरांश

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जोड़ों में दर्द की समस्या शुरु हो जाती है. ऐसे में बुरांश काफी मददगार साबित हो सकता है. इसमें मौजूद कैल्शियम जोड़ों के दर्द से निजात दिलाकर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है.

जलन से राहत दिलाएगा बुरांश

कई बार कुछ गलत खाने या डाइट डिसबैलेंस होने के कारण त्वचा पर, गले या पेट में जलन होने लगती है. इस परिस्थिति में बुरांश के फूलों से बना जूस जलन से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज में भी असरदार होगा बुरांश

बुरांश में एंटी-हिपेरग्लिसेमिक गुण पाया जाता है. जो कि शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसीलिए कई बार डायबिटीज के रोगियों को बुरांश के फूलों का जूस पीने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: Curry leaves Benefits: सुबह खाली पेट चबाएं करी पत्ता, सेहत को मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

कमजोरी दूर करता है बुरांश

आयुर्वेद में बुरांश को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. ये कैल्शियम, जिंक, आयरन और कॉपर का एक अच्छा सोर्स है. ऐसे में नियमित रूप से बुरांश के फूलों का जूस शरीर में न्यूट्रीशन की कमी पूरी करके शरीर को ताकतवर बनाने में मदद करता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर