डैंड्रफ और पिम्‍पल्‍स से हैं परेशान तो कपूर का ऐसे करें इस्‍तेमाल, जानें इसके फायदे

कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर मुंहासों को दूर करते हैं. Image Credit : shutterstock

पूजा पाठ में प्रयोग में आने वाला कपूर (Camphor) दरअसल कई औषधीय गुणों (Benefits) से भरपूर है. हम यहां बता रहे हैं कि इसके अन्‍य क्‍या गुण हैं और इसे किस तरह प्रयोग में लाया जा सकता है. .

  • Share this:
    Benefits of Camphor: पूजा-पाठ में प्रयोग होने वाला कपूर (Camphor) दरअसल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह कपूर के पेड़ की छाल से प्राप्‍त होता है जो भारत और चीन से संबंधित है. इसका साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा (Cinnamomum Camphora) है जो कि लॉरेसी प्रजाति से सं‍बंधित है. इसकी गंध काफी तेज होती है और यह अपनी खुशबू के लिए ही पसंद किया जाता है.  कपूर में टरपीन होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है.इसका प्रयोग चेहरे के दागों को कम करने, त्वचा की ड्राइनेस को दूर करने आदि में भी काफी फायदेमंद होता है. .इआंखों की जलन को दूर करने के लिए लोग काजल में भी इसका प्रयोग करते हैं. आइए जानते हैं कि कपूर के अन्‍य का फायदे होते हैं

    1.स्किन के लिए फायदेमंद

    कपूर स्किन को कई समस्‍याओं से बचाता है. इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल त्वचा की खुजली व जलन में राहत दिलाता है. इस एसेंशियल ऑयल को त्वचा आसानी से सोख लेती है और स्किन को ठंडक मिलती है. इसके प्रयोग करने के लिए आप नारियल तेल लें और इसमें चुटकी भर कपूर मिक्स कर लें. इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाएं, आपकी खुजली और ड्राइनेस खत्‍म हो जाएगी.



    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल



    2.बालों के लिए फायदेमंद

    यह बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. बाल झड़ने, बालों को मजबूत बनाने और रूसी का इलाज करने के लिए कपूर का इस्तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है. इसके लिए आप नारियल तेल के साथ कपूर को मिलाएं और  इस मिश्रण से सिर की मसाज करें. कुछ ही दिनों में रूसी से छुटकारा मिल जाएगा और बाल प्रॉब्‍लम फ्री होंगे.

    3.जोड़ों के दर्द दिलाए आराम

    जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है वे घरेलू उपचार के रूप में कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ शोधों में पया गया है कि कपूर में गर्माहट पहुंचाने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो नसों की संवेदनशीलता को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपको दर्द से राहत मिलता है. जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप तिल का तेल गर्म करें और उसमें कपूर मिक्स कर लें. इस मिश्रण से जोड़ों पर मालिश करें आपको राहत मिलेगा.

    4.मुंहासों से दिलाए निजात

    कपूर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन पर मुंहासों को दूर करते हैं. जिन लोगों की त्वचा ऑयली है उनके लिए कपूर ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे प्रयोग करने के लिए आप एक चम्‍मच नारियल के तेल में चुटकीभर कपूर मिलाएं और प्रभावित त्वचा पर लगाएं, आपको अंतर दिखने लगेगा.
    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज की है शिकायत, तो दालचीनी का इस तरह करें सेवन



    5.फटी एड़ियों को करे ठीक

    अगर आपकी एड़ियां फटी रहती हैं तो आप कपूर का इस्तेमाल करें. इसके लिए पानी से भरी हुई बाल्टी में 10 से 12 कपूर की टिक्की डाल लें और अपनी एड़ियों को 10 से 15 मिनट तक इसमें डुबाकर रखें. आपकी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी और दरार कम होने लगेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.