होम /न्यूज /जीवन शैली /इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन कम करने में है फायदेमंद खीरे का जूस, हर दिन पिएंगे तो होंगे ये फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन कम करने में है फायदेमंद खीरे का जूस, हर दिन पिएंगे तो होंगे ये फायदे

जो लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण बार-बार बीमार पड़ते हैं, उन्हें खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए.

जो लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण बार-बार बीमार पड़ते हैं, उन्हें खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए.

आप वजन कम करना चाहते हैं या फिर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहते हैं, खीरा खाने के साथ ही इसके जूस का सेवन भी ...अधिक पढ़ें

गर्मी में खीरा खाना सेहत के लिए हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाए रखता है. अक्सर लोग खीरे का सेवन सलाद में करते हैं या फिर इसे काटकर और उस पर नमक लगाकर खाते हैं. आप चाहें तो खीरे का जूस (Cucumber Juice) भी पी सकते हैं और इसके ज्यादा से ज्यादा लाभ पा सकते हैं. खीरे के जूस में कई तरह के विटामिंस और मिनरल तत्व होने के साथ ही ये शरीर को डिटॉक्स भी करता है. खीरे का जूस पीने के सेहत लाभ (cucumber juice Benefits) क्या-क्या होते हैं आइए जानते हैं यहां.

खीरे का जूस पीने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाए खीरे का जूस
बीएमटीफूड्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जो लोग रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण बार-बार बीमार पड़ते हैं, उन्हें खीरे का जूस जरूर पीना चाहिए. यह हेल्दी और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है. एंटीऑक्सीडेंट्स और पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर से नुकसानदायक पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में रोज खाते हैं ‘खीरा’ तो जरूर जान लें ये बात, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

वजन कम करने के लिए पिएं खीरे का जूस
यह एक लो-कैलोरी जूस है. साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एक तरह का प्राकृतिक मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने वाला तत्व है, तो कैलोरी को जलाने में मदद करता है. इसे प्रतिदिन जब आप पिएंगे, तो वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर को करता है मैनेज
खीरे के जूस में मैग्नीशियम भी अधिक होता है, जो रक्तचाप को बहुत कम या बहुत अधिक होने से रोकता है. साथ ही मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करता है, नींद अच्छी लाने में मदद करता है. कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि खीरे के बीज बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं, जो ब्लड प्रेशर को भी प्रभावित करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के इन 4 चीजों का जरूर करें सेवन

त्वचा को रखे स्वस्थ
खीरा विटामिन के और सिलिका का एक बेहतर स्रोत है. ये दोनों स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा, खीरे का रस एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा में रेडनेस और सूजन की समस्या कम होती है.

आंखों को लिए अच्छा
अक्सर आपने गौर किया होगा ब्यूटी पार्लर या स्पा में चेहरे से संबंधित ट्रीटमेंट लेने के दौरान आंखों पर खीरे के टुकड़े रख दिए जाते हैं. ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि यह आंखों को ठंडक पहुंचाता है. सूजन कम करता है. खीरा आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. खीरे के रस में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए रेटिना में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर सकते हैं, जिससे आंखों की रोशनी बेहतर होती है. उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्या मैकुलर डिजनरेशन की रोकथाम में भी मदद कर सकता है.

पाचन संबंधित समस्याएं होंगी दूर
यदि आपको पेट संबंधित समस्याएं जैसे गैस, अपच, ब्लोटिंग, पेट में सूजन, पेट या सीने में जलन परेशान करती है, तो आप खीरे का जूस पिएं. खीर में पानी की मात्रा, डाइटरी फाइबर डाइजेस्टिव सिस्टम से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे पाचनशक्ति भी ठीक रहती है. साथ ही कब्ज से बचाता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें