करी पत्ते का जूस है बहुत गुणकारी? जानें इसके फायदे

करी पत्ते का जूस पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है-Image/shutterstock

Curry leaf juice benefits- क्या आपने कभी सेहत (Health) को दुरुस्त रखने के लिए करी पत्ते या इसके जूस (Curry leaf juice) का सेवन किया है? दरअसल करी पत्ता केवल स्वाद के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ये सेहत को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है.

  • Share this:
    सांभर, कढ़ी और चटनी जैसी चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए आपने करी पत्ते (Curry leaves) का छौंक तो कई बार लगाया होगा. खास कर दक्षिण भारतीय (South Indian) खाना तो इसके बगैर अधूरा सा ही लगता है. लेकिन क्या आपने कभी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए करी पत्ते या इसके जूस (Curry leaf juice) का सेवन किया है? दरअसल करी पत्ता केवल स्वाद के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता है. ये सेहत को भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है. इसमें मौजूद आयरन, जिंक, कॉपर, कैल्शियम, विटामिन 'ए' और  'बी', अमीनो एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. आइए मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जानते हैं कि करी पत्ते का जूस किस तरह से तैयार किया जाता है और ये सेहत को क्या-क्या फायदे पहुंचाता है.

    इस तरह तैयार करें करी पत्ते का जूस

    करी पत्ते का जूस तैयार करने के लिए पंद्रह-बीस करी पत्तों को धोकर साफ़ कर लें. इनको मिक्सर में डालकर साथ में दो चम्मच पानी डालकर बारीक पीस लें. जब ये पेस्ट की तरह से बन जाये तो इसको मिक्सर जार में ही रहने दें और इसमें एक गिलास पानी डालकर फिर से मिक्सर चला दें. अब इसको चाय की छन्नी से गिलास में छान लें और इसका सेवन करें.

    ऐसे भी बना सकते हैं जूस

    करी पत्ते का जूस बनाने के लिए पंद्रह-बीस करी पत्तों को साफ पानी से धोकर एक गिलास पानी में तेज गैस पर उबलने रख दें. पांच मिनट तक उबालने के बाद इसको छन्नी से छान लें. अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और ठंडा या गर्म जैसे भी चाहें इसका सेवन करें.

    ये भी पढ़ें: क्या आपने पी है सफेद चाय? जानें इसके फायदों के बारे में

    एनीमिया की दिक्कत दूर करता

    करी पत्ते के जूस का सेवन करने से एनीमिया की दिक्कत दूर होती है. इसमें काफी मात्रा में आयरन और फोलिक एसिड होता है जो एनीमिया को दूर करने में मदद करता है.

    बॉडी को डिटॉक्स करता

    शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करी पत्ते का जूस बखूबी करता है. इसके साथ ही ये एक्स्ट्रा चर्बी को हटाने में भी काफी मदद करता है.

    वजन कम करने में मदद करता

    वजन कम करने में करी पत्ते का जूस काफी मदद करता है. जो लोग जूस पीना पसंद नहीं करते हैं वो इसके पत्तों का सेवन भी खाने के साथ कर सकते हैं.  ये चर्बी को घटाता है और इसमें मौजूद फाइबर बॉडी से टॉक्सिन बाहर करता है.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रूइबोस टी सेहत के लिए किस तरह से है फायदेमंद
     आंखों की रोशनी बढ़ाता



    आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी करी पत्ते का जूस मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट इसमें मददगार साबित होते हैं. साथ ही ये मोतियाबिंद जैसी दिक्कत भी जल्दी नहीं होने देते हैं. आप चाहें तो जूस की जगह पत्तों का सेवन भी कर सकते हैं.

    पाचन तंत्र को मजबूत करता

    करी पत्ते के जूस का सेवन करने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही पेट में गैस, अपच जैसी दिक्कत को दूर करने में भी ये अच्छी भूमिका निभाता है.

    ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता

    ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके डाइबिटीज के पेशेंट को राहत देता है. इसमें एंटी-डायबिटिक एंजेट की मौजूदगी शरीर में इंसुलिन की एक्टिविटी पर असर डालती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है. साथ ही साथ करी पत्ते में मौजूद फाइबर भी डायबिटीज पेशेंट को फायदा पहुंचाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.