• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को क्‍यों दिया जाता है अजवाइन का पानी पीने की सलाह? जानें इसके कई फायदे

प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को क्‍यों दिया जाता है अजवाइन का पानी पीने की सलाह? जानें इसके कई फायदे

प्रेग्नेंसी की वजह से अधिकतर महिलाओं को गैस्टिक की समस्या  रहती है जिसे दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित होता है. Image Credit : Shutterstock

प्रेग्नेंसी की वजह से अधिकतर महिलाओं को गैस्टिक की समस्या रहती है जिसे दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित होता है. Image Credit : Shutterstock

Benefits Of Drinking Ajwain Water After Pregnancy : आयुर्वेद में प्रेग्‍नेंट महिलाओं और नई मांओं (After Pregnancy) को अजवाइन (Ajwain) का पानी पीने की सलाह दी जाती है. तो आइए जानते हैं इसके फायदों (Benefits) के बारे में.

  • Share this:
    Benefits Of Drinking Ajwain Water After Pregnancy : प्रेग्‍नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही नाजुक समय होता है. नौ महीने की प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) के बाद जब वह बच्‍चे को जन्‍म देती है तो कहा जाता है कि बच्‍चे के साथ मां को भी एक नया शरीर मिलता है जिसे खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. ऐसे में मां के नाजुक शरीर में कई बदलाव आते है. यही नहीं, अगर बच्‍चे की तरह मां के शरीर की सही तरीके से केयर ना किया जाए तो जीवन भर कई समस्‍याएं हो सकती हैं. ऐसे में पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन के साथ साथ घरेलू उपायों (Home Remedies) का भी सहारा लिया जा सकता है. आयुर्वेद के मुताबिक, प्रेग्‍नेसी के दौरान और प्रेग्‍नेंसी के बाद नई मां को अजवाइन के पानी (Ajwain Water) का सेवन करने की सलाह ली जाती है. दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं जो खांसी सर्दी के अलावा साइनस में भी आराम देता है. यह महिलाओं के लिए एक खास जड़ी बूटी की तरह काम करता है जो प्रसव के बाद उन्‍हें कई तरह से फायदे (Benefits) पहुंचा सकता है. जानें इसके फायदे.

    डिलीवरी के बाद इसलिए महिलाओं का दिया जाता है अजवाइन का पानी पीने की सलाह

    1.गैस से राहत

    प्रेग्नेंसी की वजह से अधिकतर महिलाओं को गैस्ट्रिक की समस्या से दो चार होना पड़ता है जिसकी वजह से उन्‍हें कई तरह की समस्‍या होने लगती है. ऐसे में पेट की समस्‍या को दूर करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद साबित होता है.

    2.खून के लिए अच्‍छा

    अजवाइन के पानी का सेवन करने से रक्त का संचार अच्‍छी तरह से होता है. इसके सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह समान तरीके से होता है.



    इसे भी पढ़ें : लड़कियों का वजन शादी के बाद क्यों बढ़ जाता है? ये हैं 5 वजहें
     





    3.मां के दूध के लिए फायदेमंद

    जिन मांओं को स्‍तनपान कराने में समस्‍या आती है उन्‍हें अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा करे से मां का दूध भी बढ़ता है. अजवाइन के सेवन से मां के दूध की क्‍वालिटी भी बेहतर होती है.

    4.वजन घटाए

    प्रसव के बाद वजन बढना आम समस्‍या है. ऐसे में वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी एक स्वस्थ और सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है. यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब और फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरू होती है.

    5.पीरियड में आराम

    पीरियड्स के वक्‍त कमर और पेट के निचले हिस्‍से में दर्द को ठीक करने में यह काफी फायदेमंद होता है. गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने से दर्द में काफी आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज