Home /News /lifestyle /

health news benefits of drinking chia seeds mixed with water in hindi ans

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पिएं, वजन कम होने से लेकर पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने से सेहत को होते हैं कई तरह से लाभ.

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने से सेहत को होते हैं कई तरह से लाभ.

Chia Seeds Water Benefits: चिया सीड्स के सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन जब आप इसे पानी में मिलाकर पीते हैं, तो इसके फायदे दोगुने बढ़ जाते हैं. जानिए, शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है पानी में चिया के बीजों को मिलाकर पीना.

Chia Seeds Water Benefits: चिया सीड्स का सेवन ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए करते हैं. इन छोटे-छोटे बीजों में आपको स्वस्थ रखने के लिए कई गुण मौजूद होते हैं. इसका सेवन कई तरह से किया जाता है, जैसे आप इसे रोस्ट करके खा सकते हैं, दूध, दही में मिलाकर खा सकते हैं, हलवा बना सकते हैं या फिर सलाद, स्मूदी में डालकर सेवन कर सकते हैं. सबसे आसान तरीका है इसे पानी में मिलाकर खाना. पानी में चिया सीड्स मिलाकर खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. इस बारे में क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर करके पानी में चिया सीड्स या सब्जा के बीज मिलाकर पीने के बारे में बताया है.

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिया चिया सीड्स के फायदे जानते हैं आप? इस तरह करें उनकी डाइट में शामिल

अंशुल जयभारत कहती हैं, गर्मी में पानी पीना बहुत जरूरी है, लेकिन अक्सर लोगों को कई बार सादा पानी पीना पसंद नहीं आता. यदि आप गर्मी में खुद को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो पानी को थोड़ा हेल्दी, टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें चिया सीड्स मिला सकते हैं. गर्मी के दिनों में इस हेल्दी ड्रिंक को पीना शरीर को हाइड्रेट भी रखता है. साथ ही चिया सीड्स को पानी में मिलाकर पीने से शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस आदि भी प्राप्त होते हैं.

पानी में चिया सीड्स मिलाकर पीने के फायदे

  • चिया बीज को यदि आप रात भर पानी में भिगोकर रख देंगे, तो यह गाढ़ा जेल की तरह नजर आने लगेगा. इससे आप स्मूदी, शेक, जूस आदि में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. एक गिलास सादे पानी में एक बड़ा चम्मच चिया सीड्स डालकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे पी जाएं.
  • चिया सीड्स में फाइबर काफी अधिक होता है, तो पाचन शक्ति को बेहतर बनाए रखता है. पेट साफ रहता है. सुबर के समय एक गिलास चिया सीड्स मिला पानी पीने से बाउल मूवमेंट में सुधार हो सकता है. वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइजेशन भी जरूरी होता है.

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी और कैंसर के खतरे से बचा सकता है चिया सीड्स, जानें इसके जबरदस्‍त फायदे

  • वजन कम करने के लिए भी आप चिया सीड्स वाला पानी पी सकते हैं. इसमें उच्च मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं. चिया के बीजों को जब आप पानी में डालते हैं, तो जेल जैसा नजर आने लगता है. चिया सीड्स का पानी पीने से पेट भरा हुआ महसूस होता है. भोजन का अवशोषण धीमा हो सकता है, जिससे आप अधिक कैलोरी के सेवन से बचे रहते हैं और वजन घटाने में मदद मिलती है.
  • चिया सीड्स में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों को हेल्दी रखता है. जो लोग प्रोटीन का सेवन नहीं करते, उनके लिए कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत चिया बीजों को माना जा सकता है. हड्डियों से संबंधित रोगों से बचाव के लिए इन हेल्दी बीजों को डाइट में जरूर करें शामिल.
  • चिया के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है. यह दिल की सेहत के लिए अच्छा माना गया है. चिया सीड्स का पानी पीकर या फिर इसे डेली डाइट में किसी ना किसी रूप में शामिल करके हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर