वजन कम करना चाहते हैं तो पिएं गर्म पानी, बने रहेंगे सेहतमंद

गर्म पानी का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में मदद करता है.

पानी पीना (Drinking water) तो स्वास्थ के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन गर्म पानी (Hot water) पीने से सेहत को और भी कई फायदे होते हैं. वहीं कई तरह की परेशानियों (Problems) को भी गर्म पानी के सेवन से दूर किया जा सकता है.

  • Share this:
    शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, फिर वह चाहे ठंडा पानी हो या फिर गर्म. लेकिन अगर आप ठंडा पानी पीने की बजाय गर्म पानी (Hot water) पीते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. यहां गर्म पानी से तात्पर्य खौलते पानी (Boiled water) से नहीं, बल्कि उतने गर्म या गुनगुने पानी से है, जो आप आराम से पी सकते हैं. आइए यहां हम आपको बताते हैं कि गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

    पाचन क्रिया सही रहती है

    गर्म पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है. गर्म पानी के सेवन से कब्ज, खट्टी डकारें आने, गैस और अपच जैसी दिक्कतें नहीं होती हैं. साथ ही खाना पचाने में भी यह खास भूमिका निभाता है.

    वजन कम करने में सहायक है

    वजन कम करने के लिए भी गर्म या गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. गर्म पानी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को मजबूती मिलती है जो वजन कम करने में सहायक है. गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है.

    ये भी पढ़ें: दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल

    सर्दी- जुकाम से निजात दिलाता है



    जुकाम होने पर या ज़ुकाम के चलते नाक बंद होने की स्थिति में भी गर्म पानी का सेवन इन दिक्कतों से निजात दिलाता है. सर्दी की वजह से गले में खराश और छीकों की परेशानी भी गर्म पानी के सेवन से दूर होती है.

    ब्लड सर्कुलेशन को सही रखता है

    गर्म पानी का सेवन ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने में मदद करता है, जिससे पूरे शरीर में खून का संचार सही तरह से होता है.

    बॉडी को डिटॉक्स करता है

    बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भी गर्म पानी का सेवन फायदेमंद है. इसके सेवन से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है.

    ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे
    पीरियड्स में दर्द से राहत देता है



    मासिक धर्म यानी पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की दिक्कत होती है. इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप पीरियड्स के दौरान गर्म पानी का सेवन कर सकती हैं.

    त्वचा में कसाव और चमक लाता है

    त्वचा में कसाव और चमक लाने के लिए भी सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन करना चाहिए. इससे आपके चेहरे पर मुंहासे  निकलने की दिक्कत भी कम होगी. यानी गर्म पानी का सेवन आपके स्वास्थ और सौंदर्य दोनों के लिए ही फायदेमंद होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: