क्या आप जानते हैं, सहजन के फूलों के इन फायदों के बारे में ?

सहजन के फूलों के फायदे जानें

सहजन के फूलों के फायदे जानें

Benefits of Drumstick Flowers: सहजन (Drumstick) की सब्ज़ी सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है उससे ज्यादा सहजन के फूल (Drumstick flower) सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. इसके सेवन से कई तरह की दिक्कतों (Problems) से निजात मिलती है.

  • Share this:
Benefits of Drumstick Flowers:  सहजन यानी ड्रमस्टिक (Drumstick) के फायदों (Benefits) के बारे में तो आप जानते होंगे. इसकी सब्जी भी कई बार खाई होगी और सांभर में भी इसका लुत्फ़ उठाया होगा. क्या सहजन के फूलों (Drumstick flowers) के फायदों के बारे में कुछ जानते हैं? अगर नहीं, तो आइये, हम आज आपको सहजन के फूलों के फायदों के बारे में जानकारी देते हैं. सहजन के फूलों में प्रोटीन और कई तरह के विटामिन्स के साथ कई और पोषक तत्व भी होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. सहजन के फूलों का सेवन आप सब्ज़ी के तौर पर, काढ़ा या चाय बनाकर कर सकते हैं.

यूटीआई के लिए

महिलाओं में यूटीआई की समस्या बेहद आम है. इसको दूर करने के लिए आप सहजन के फूलों की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. चाहें तो इसकी सब्जी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. इससे इंफेक्शन तो दूर होगा ही, स्वेलिंग और मसल्स पेन में भी राहत मिलेगी.



ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे

प्रसूताओं में दूध की वृद्धि के लिए



जिन प्रसूताओं को दूध कम बन पाने की दिक्कत होती है, वो सहजन के फूल सुखाकर या इसका काढ़ा बनाकर इसका सेवन कर सकती हैं. सहजन के फूलों का सेवन करने से प्रसूताओं में दूध की वृद्धि होगी.

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सहजन के फूलों को सब्ज़ी, चाय या किसी भी तरह से डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन फूलों में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को रोकने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: पोषक तत्वों से भरपूर है दलिया, वजन और बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कम
 

पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए

पाचन क्रिया को ठीक रखने के लिए भी, सहजन के फूलों का सेवन करना बेहतर रहता है. इन फूलों में फाइबर की मात्रा काफी होती है, जो आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में सहायता करती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पेट के इंफेक्शन, अल्‍सर, कब्ज़ और गैस जैसी दिक्कत को भी दूर करने में मदद करते हैं.

वजन कम करने के लिए

वजन कम करने में भी सहजन के फूल सहायता करते हैं. इन फूलों में क्‍लोरोजेनिक एसिड नाम का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर में मौजूद अतिरिक्‍त वसा को बर्न करने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को भी नियंत्रित करता है.

बालों के लिए

सहजन के फूलों के सेवन से बालों का झड़ना रुकता है. बालों का विकास होता है और बालों का रूखापन समाप्त होकर इनकी चमक बढ़ती है. आप फूलों की चाय बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

पौरुष शक्ति को बढ़ाने के लिए

पुरुषों में शक्ति को बढ़ाने के लिए भी सहजन के फूलों का सेवन किया जा सकता है.  फूलों के सेवन से थकान और कमज़ोरी दूर होगी और शक्ति का विकास होगा. फूलों का काढ़ा या चाय बनाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज