Home /News /lifestyle /

health news benefits of dry dates with milk in hindi ans

पाचन से लेकर त्वचा, बालों को रखे हेल्दी छुहारे वाला दूध, पिएं और पाएं ये अन्य सेहत लाभ

यदि शरीर में खून की कमी है, तो आप कुछ दिनों के लिए छुहारे वाला दूध पिएं. एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी.

यदि शरीर में खून की कमी है, तो आप कुछ दिनों के लिए छुहारे वाला दूध पिएं. एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी.

Dry Dates Milk Benefits: यदि आप दूध को और भी ज्यादा हेल्दी, पौष्टिक और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो इसमें छुहारा डालकर पीने से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं.

दूध का सेवन मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांतों के लिए जरूरी होता है. यदि आप दूध को और भी ज्यादा हेल्दी, पौष्टिक और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो इसमें छुहारा (Dry Dates Milk Benefits) डालकर पीने से स्वास्थ को होने वाले फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. वैसे तो छुहारे की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका अधिक सेवन सर्दियों में करने की सलाह दी जाती है, लेकिन दूध में इसे पकाकर पीने से फायदा होता है. यदि आपको प्रतिदिन काम करके थकान महसूस होती है, शारीरिक कमजोरी महसूस होती है, तो छुहारे वाला दूध पीना शरीर को ताकत प्रदान करता है. कई अन्य रोगों से बचाव करता है. जानें, छुहारा (Chhuhara) वाला दूध पीने के फायदे.

इसे भी पढ़ें: छुहारा निखारेगा चेहरे और बालों की खूबसूरती, ऐसे करें इस्तेमाल

छुहारे में मौजूद पोषक तत्व
काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता की ही तरह ड्राई फ्रूट्स में छुहारा भी शामिल होता है, जिसमें कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं. छुहारा, खजूर (Dates) को सुखा कर बनता है. बात करें छुहारे में मौजूद पौष्टिक तत्वों की तो इसमें ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, ई, के, बी6 आदि होते हैं.

छुहारे वाला दूध पीने के सेहत लाभ

वजन बढ़ाए छुहारे वाला दूध
न्यूजक्रैब डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, वजन बहुत कम है, तो छुहारे वाला दूध पीकर वेट को तेजी से बढ़ा सकते हैं. आप दूध में सूखे छुहारे को डुबाकर और फिर इसे उबालकर सेवन करेंगे, तो ना सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी, बल्कि कई रोगों से भी बचाव होगा. छुहारे में कैलोरी की मात्रा होती है, जिसे दूध के साथ लेने से स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल
दूध और खजूर का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: खजूर खाएं रोज, सेहत के लिए है बहुत लाभकारी

पाचन तंत्र को रखे दुरुस्त
सूखे खजूर में पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर होता है, जो अपच में मदद करता है. खजूर वाला दूध एंजाइम को बढ़ाने में भी मदद करता है. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. बाउल मूवमेंट सही रहता है. आंतों की सेहत अच्छी बनी रहती है.

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी
यदि आपको अपनी त्वचा और बालों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना है, तो आप दूध में खजूर डालकर पिएं. त्वचा और बालों के लिए ये ड्रिंक बहुत फायदेमंद है. इसके सेवन से त्वचा पर निखार तो आता ही है, साथ ही त्वचा में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए यह दूध बहुत कारगर है.

एनीमिया की समस्या करे दूर
यदि आपके शरीर में खून की कमी है, तो आप कुछ दिनों के लिए छुहारे वाला दूध पिएं. एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी. प्रेग्नेंसी में अक्सर महिलाओं को आयरन की कमी, एनीमिया की समस्या हो जाती है, ऐसे में गर्भवती महिला भी डॉक्टर से सलाह लेकर छुहारे वाला दूध पी सकती हैं. खून की कमी होने से आपको सारा दिन थकान, कमजोरी, सुस्ती सा महसूस हो सकता है.

हड्डियों को दे मजबूती
दूध में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत रखता है. दूध में जब आप छुहारे का पकाकर पीते हैं, तो कई तरह की हड्डियों, दांतों की समस्या से बचाव हो सकता है. छुहारे में भी कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी-6 होते हैं, जो हड्डियों को स्ट्रॉन्ग रखते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस और बढ़ती उम्र के साथ होने वाली अन्य हड्डियों से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए प्रतिदिन 2-3 छुहारे का सेवन करना चाहिए. इसे दूध में रातभर भिगोकर या पकाकर पिएंगे तो लाभ अधिक होगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर