Home /News /lifestyle /

health news benefits of eating dark chocolate for health mt

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

डार्क चॉकलेट खाना काफी फायदेमंद रहता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं.

डार्क चॉकलेट खाना काफी फायदेमंद रहता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Dark Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लेकिन इसे खाने के लिए अक्सर लोग मन मार लेते हैं क्योंकि लोगों को लगता है कि चॉकलेट हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है.

मोटापा कम होता है: अगर आप वजन बढ़ने के डर से डार्क चॉकलेट नहीं खाते हैं, तो आराम से खायें. क्योंकि एक स्टडी के अनुसार जो लोग चॉकलेट खाते हैं उन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की अपेक्षा काफी कम रहता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

मोटापा कम होता है:
अगर आप वजन बढ़ने के डर से डार्क चॉकलेट नहीं खाते हैं, तो आराम से खायें. क्योंकि एक स्टडी के अनुसार जो लोग चॉकलेट खाते हैं उन लोगों का बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की अपेक्षा काफी कम रहता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
डिप्रेशन कम होता है: डार्क चॉकलेट डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करती है. कोको में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को कम करते हैं. साथ ही इसे खाने से स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन कंट्रोल में रहते हैं. इसके साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है.

डिप्रेशन कम होता है:
डार्क चॉकलेट डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करती है. कोको में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को कम करते हैं. साथ ही इसे खाने से स्ट्रेस बढ़ाने वाले हार्मोन कंट्रोल में रहते हैं. इसके साथ ही ये हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है.
हार्ट के लिए फायदेमंद: डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट की सेहत दुरुस्त रहती है. डार्क चॉकलेट में मौजूद तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. इसलिए डार्क चॉकलेट खाना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. (Image : shutterstock)

हार्ट के लिए फायदेमंद:
डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट की सेहत दुरुस्त रहती है. डार्क चॉकलेट में मौजूद तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. इसलिए डार्क चॉकलेट खाना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है. (Image : shutterstock)
रिंकल्स दूर होते हैं: रिंकल्स को दूर करने में भी डार्क चॉकलेट काफी मददगार होती है. चॉकलेट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को फ्रेश रखते हैं और स्किन में कसाव लाते हैं. जिससे रिंकल्स दूर होकर स्किन में ग्लो आता है.

रिंकल्स दूर होते हैं:
रिंकल्स को दूर करने में भी डार्क चॉकलेट काफी मददगार होती है. चॉकलेट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट स्किन को फ्रेश रखते हैं और स्किन में कसाव लाते हैं. जिससे रिंकल्स दूर होकर स्किन में ग्लो आता है.
ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है: डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. इतना ही नहीं चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉल्स ब्लड क्लॉटिंग होने से भी रोकता है. जिससे बॉडी में ब्लड का फ्लो सही बना रहता है.

ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है:
डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. इतना ही नहीं चॉकलेट में मौजूद फ्लेवेनॉल्स ब्लड क्लॉटिंग होने से भी रोकता है. जिससे बॉडी में ब्लड का फ्लो सही बना रहता है. (साभार: everydayhealth.com)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर