Home /News /lifestyle /

health news benefits of eggs for glowing and healthy skin know how to use it nav

सेहत ही नहीं, स्किन के लिए भी जरूरी है अंडा, जानिए बेदाग त्वचा पाने के लिए कैसे है फायदेमंद

अगर अंडे को शहद और नींबू के साथ चेहरे पर लगाया जाए, तो स्किन पर दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन पर अच्छा असर दिखता है. (फोटो-canva.com)

अगर अंडे को शहद और नींबू के साथ चेहरे पर लगाया जाए, तो स्किन पर दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन पर अच्छा असर दिखता है. (फोटो-canva.com)

रोज़ाना उबला हुआ अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इससे बहुत जल्दी शरीर में एनर्जी मिल जाती है. पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और स्किन से झुर्रियों को कम कर चेहरे को ग्लोइंग बनाता है.

अधिक पढ़ें ...

Egg Benefits For Skin : ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट में अंडा खाना पसंद करते हैं. वैसे तो अंडा खाने से हेल्थ कई फायदे होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसे स्किन केयर यानी अपनी त्वचा की देखभाल के लिए भी यूज कर सकते हैं. अंडा न सिर्फ शरीर के लिए हेल्दी होता है, बल्कि ये बालों और स्किन भी हेल्दी रखता है. रोज़ाना उबला हुआ अंडा खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इससे बहुत जल्दी शरीर में एनर्जी मिल जाती है. पीले भाग के साथ अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के साथ बायोटीन भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और स्किन से झुर्रियों को कम कर चेहरे को ग्लोइंग बनाता है.

इसके अलावा चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स, झाइयां, एजिंग के साइन और पिग्मेंटेशन को दूर करने में भी अंडा बेहद कारगर है. आइए जानें स्किन केयर में अंडा किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

पिग्मेंटेशन में कैसे करेगा काम
चेहरे या शरीर का कोई हिस्सा जब आपकी सामान्य त्वचा के रंग से गहरा हो जाता है, और एक पैच बनाता है तो इसे पिग्मेंटेशन कहते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि उस खास एरिया में स्किन के सेल्स मर जाते हैं. अगर अंडे को शहद और नींबू के साथ चेहरे पर लगाया जाए, तो स्किन पर दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन या धूप से हुई टैनिंग पर कमाल का असर दिखता है. कैसे बनाएं-  एक अंडे की सफेदी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू लेकर अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगाएं. तकरीबन 15 मिनट रखने के बाद इस पैक (Face Pack) को धो लें. आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं

यह भी पढ़ें-
आम खाने से पहले 30 मिनट पानी में रखना क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे

ब्लैकहेड्स होंगे दूर
फेस पर नाक के पास ब्लैकहेड्स अलग से दिखाई देने लगते हैं, आप कितने भी खूबसूरत क्यों ना हों, ये ब्लैकडेड्स आपकी खूबसूरती को कम करने का काम करते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में अंडे की सफेदी (Egg White) आपके बेहद काम आ सकती है? जानिए कैसे, एक टीशू पेपर के टुकड़े लें. अब अंडे की सफेदी लेकर एक ब्रश से चेहरे के ब्लैकहेड्स पर लगाएं और उसके ऊपर टीशू के टुकड़े रख दें. अब एक और बार टीशू के ऊपर ही अंडा लगा लें. टीशू के सूखने तक या लगभग 10 मिनट के बाद चेहरे से टीशू पेपर के टुकड़े हटा लें. आपको ब्लैकहेड्स जड़ से निकलते हुए नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें-
इन 9 फल-सब्जियों को छिलके समेत खाना है सेफ, जानिए सेहत को होने वाले फायदे

ग्लोइंग स्किन के लिए अंडा
अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप ग्लो के लिए एग मास्क (Egg Mask) को लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक चम्मच खीरे का रस मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर धो लें. धोने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.

थोड़ी सावधानी बरतें
अंडे के फेस मास्क को बहुत ज्यादा देर तक अपने फेस पर लगाए ना रखें. और इस बात का ध्यान रखें कि ये बालों में ना लगने पाएं, नहीं तो आपको सिर भी धोना पड़ सकता है. अंडे के फेस मास्क को लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से क्लीन कर लें. इसे लगाने के लिए आप मेकअप ब्रश का यूज कर सकते हैं, जिससे इसे फेस पर अच्छे से एप्लाई करने में आपको आसानी होगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health News, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर