बकरी का दूध हेल्थ और ब्यूटी दोनों के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

बकरी का दूध प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है-Image credit/pexels-capriauto

बकरी का दूध प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करता है-Image credit/pexels-capriauto

Benefits of goat milk- बकरी के दूध (Goat milk) का सेवन करने से जहां सेहत सम्बन्धी (Health related) कई तरह की दिक्कतों को दूर किया जा सकता है, तो वहीं सौंदर्य को संवारने (Beauty grooming) के लिए भी इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 20, 2021, 6:26 AM IST
  • Share this:
गाय के दूध के फायदे तो आपने कई बार सुने होंगे लेकिन बकरी के दूध (Goat milk) के फायदे भी कम नहीं हैं. बकरी का दूध केवल सेहत को ही नहीं बल्कि सौंदर्य को भी कई तरह के फायदे पहुंचाने में सक्षम (Capable) है. बकरी का दूध  प्रीबायोटिक, एंटी इनफेक्शन और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें सन्युग्म लिनोलिक ऐसिड, सेलेनियम, नियासिन, विटामिन ए, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक और मिनरल जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) पाये जाते है. आइये जानते हैं कि बकरी का दूध किस तरह से सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है

रोज़ाना एक गिलास बकरी के दूध का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमार होने का खतरा कम होता है. बकरी के दूध में मौजूद सेलेनियम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में सहायक है
ब्लड में प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में बकरी का दूध काफी सहायता करता है. डेंगू और चिकनगुनिया होने की स्थिति में भी गिरती हुई प्लेटलेट को बढ़ाने के लिए बकरी के दूध का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इस दूध में सेलेनियम नाम का तत्व पाया जाता है जो प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, सहजन के फूलों के इन फायदों के बारे में ?





 हड्डियों को मजबूती देता है


बकरी के दूध का सेवन हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. बकरी के दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. साथ ही कुछ मात्रा में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देने में सहायता करता है.

सूजन को कम करने में सहायक है

शरीर में आने वाली सूजन को कम करने में भी बकरी के दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है. ये दूध एंटी इंफ्लेमेटरी,एंटी इनफेक्शन और एंटी ऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है जिसकी वजह से शरीर की सूजन को कम करने में सहायता मिलती है.

बालों को देता है चमक और मजबूती

बालों को रूखेपन से छुटकारा दिलाने, चमक और मजबूती को बढ़ाने के लिए आप बकरी के दूध का इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं. इसके लिए शैम्पू करने के करीब आधा घंटा पहले बकरी के कच्चे दूध को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से  लगाकर दस मिनट तक मसाज करें. फिर शैम्पू कर लें. इससे बालों का टूटना-झड़ना भी कम होता है.

स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है

चेहरे की स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप बकरी के कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कुछ दिनों तक रोज़ाना बकरी का ताज़ा और कच्चा दूध कॉटन बॉल के ज़रिये अपने चेहरे पर लगाएं. चेहरे पर दूध का एक राउंड लगाने के दो मिनट बाद दूसरा, फिर तीसरा राउंड लगाएं और इसके बाद हल्के हाथों से पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें. फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे



 मुहांसे और झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है


बकरी का कच्चा दूध चेहरे पर इस्तेमाल करने से मुहांसे और झुर्रियों की दिक्कत भी कम होती है. इसके लिए ताजे और कच्चे दूध को कॉटन बॉल के ज़रिये चेहरे पर लगाएं. जब दूध चेहरे पर हल्का सूखने लगे तो दूसरा कोट लगाएं. जब ये कोट भी सूखने लगे, तो पांच मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे को रब करते रहें, फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज