Home /News /lifestyle /

health news benefits of green garlic or leaf in hindi ans

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खाएं हरा लहसुन, दिल से लेकर पेट की सेहत का रखे ख्याल

हरा लहसुन सर्दी-खांसी से लड़ने के अलावा गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल में होने वाले माइक्रोब इन्फेक्शन को भी दूर करने में कारगर है.

हरा लहसुन सर्दी-खांसी से लड़ने के अलावा गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल में होने वाले माइक्रोब इन्फेक्शन को भी दूर करने में कारगर है.

बहुत कम लोग ही हरे लहसुन का सेवन करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि लहसुन की ये हरी पत्तियां सेहत पर क्या-क्या पॉजिटिव असर करती हैं. नहीं जानते हैं, तो पढ़े यहां हरे लहसुन के सेहत लाभ.

Benefits of Green Garlic: लहसुन का सेवन और इसका इस्तेमाल हर कोई प्रतिदिन करता है. लहसुन को कई रोगों का रामबाण इलाज माना जाता है. पेट के लिए भी लहसुन काफी हेल्दी होता है. लहसुन की ही तरह हरा लहसुन या लहसुन की हरी पत्तियां भी हेल्थ के लिए हेल्दी मानी गई हैं. हरा लहसुन, छोटा लहसुन होता है, जिसे लौंग के परिपक्व होने से पहले एकत्र किया जाता है. इसमें बड़ी-बड़ी हरी पत्तियां होती हैं. इसे आप सब्जी, सलाद, सूप या फिर चटनी की तरह भी सेवन कर सकते हैं. हरे लहसुन को एक प्राकृतिक स्वास्थ्य उपचार के रूप में जाना जाता है. हरे लहसुन में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें सोडियम, पोटैशियम, आयरन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, डायटरी फाइबर, प्रोटीन आदि होते हैं. इसका उपयोग लंबे समय से विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. आइए जानते हैं हरे लहसुन के फायदों के बारे में.

इसे भी पढ़ें: केवल लहसुन ही नहीं इसके छिलके भी देते हैं शरीर को गजब के फायदे

लहसुन के पत्तों या हरा लहसुन खाने के फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाएं हरा लहसुन
हेल्थबेनिफिट्सटाइम्स डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, हरे लहसुन के कई सेहत लाभ होते हैं, जिसमें सबसे मुख्य फायदा है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करना. हरे लहसुन में एलिसिन नामक एक सल्फर यौगिक होता है, जो लहसुन से आने वाली गंध के लिए जिम्मेदार होता है. ये ही विशेष सल्फर पदार्थ प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाता है.

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर 
हरा लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व भी होते हैं, जो कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं.

आयरन से होता है भरपूर
लहसुन की पत्तियों में आयरन प्रचुर मात्रा में होती है. जिन लोगों के शरीर में ब्लड काउंट की कमी होती या एनीमिया से ग्रस्त होते हैं, उन्हें इन पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

हरे लहसुन से हार्ट रहता है हेल्दी
लहसुन दिल के लिए एक बेहतरीन हर्ब है. हरे लहसुन में पॉलीसल्फाइड होता है, जो दिल को बीमारियों से बचाता है. ये स्प्रिंग वेजी स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें मैंगनीज होता है. यह खनिज शरीर के भीतर गुड कोलेस्ट्रॉल स्तर (एचडीएल) को बनाए रखता है. शरीर में जितना अधिक मैंगनीज होगा, हृदय को बेहतर बनाए रखने के लिए एचडीएल की उतनी ही अधिक मात्रा मौजूद होगी.

पेट में होने वाले इंफेक्शन से बचाए
हरा लहसुन सर्दी-खांसी से लड़ने के अलावा गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल में होने वाले माइक्रोब इन्फेक्शन को भी दूर करने में कारगर है. पेट संबंधित समस्याओं से बचे रहने के लिए नियमित रूप से आप हरा लहसुन खा सकते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर