सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ग्रीन ऑलिव, दिल से लेकर वजन तक को रखता है सही

ग्रीन ऑलिव में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मेमोरी को संरक्षित करने और फोकस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

Benefits Of Green Olives: आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने से लेकर हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने तक सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए ग्रीन ऑलिव औषधि की तरह काम करता है.

  • Share this:
    Benefits Of Green Olives: कई घरों में हेल्थ और हाईजीन का ध्यान रखते हुए खाना बनाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है. ये ऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) ऑलिव नाम के एक फल से मिलता है. यही ऑलिव न सिर्फ हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि बालों की खूबसूरती निखारने से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक में मदद करता है. ऑलिव दो तरह के रंगों में मिलता है हरा और काला. आपको बता दें कि ग्रीन ऑलिव्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. वेबएमडी की खबर के अनुसार आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए ग्रीन ऑलिव औषधि की तरह काम करता है. आइए आपको बताते हैं इसके कुछ खास फायदों के ताकि आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

    दिल का रखता है स्वस्थ
    ऑक्सीडेटिव तनाव आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है. उस तनाव की अधिकता से कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होता है, जिससे हार्ट अटैक होता है. लेकिन ग्रीन ऑलिव में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं और हार्ट को स्वस्थ बनाए रखते हैं. ग्रीन ऑलिव में गुड फैट मौजूद होता है. ऑलिव में मौजूद ओलिक एसिड सूजन को कम करता है और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है.

    इसे भी पढ़ेंः रात को बिस्तर में जाने से पहले जरूर पिएं ये 5 वेट लॉस हेल्दी ड्रिंक्स, जल्द दिखेगा असर

    हड्डियों को बनाता है मजबूत
    ऑलिव और उनके पॉलीफेनोल्स बुजुर्गों में हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं. पॉलीफेनोल्स ओस्टियोब्लास्ट की संख्या को बढ़ाकर काम करते हैं और यह हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. ग्रीन ऑलिव में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हड्डियों के नुकसान को रोकने में भी मदद करता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में और हड्डियों के निर्माण व रखरखाव में भी भूमिका निभाता है.

    वजन कंट्रोल में रखता है
    ग्रीन ऑलिव मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो मोटापे के खतरे को कम कर सकते हैं. ये फैटी एसिड अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाते हैं और कैलोरी को भी बर्न करने में मदद करते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखते हैं. ग्रीन ऑलिव के नियमित सेवन से वजन कंट्रोल में रहता है.

    दिमाग बनाता है तेज
    दिमाग काफी हद तक फैटी एसिड से बना होता है. ग्रीन ऑलिव में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मेमोरी को संरक्षित करने और फोकस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ऑलिव का सेवन मेमोरी लॉस की समस्या को कम करके मेमोरी बढ़ाने में मदद करता है.

    आंखों की रोशनी बढ़ाता है
    एंटीऑक्सीडेंट जैसे ल्यूटिन और जेक्सैंथिन रेटिना और मैक्युला को आंखों को कई तरह की बीमारी से बचाते हैं. विटामिन ए एक और पोषक तत्व है जो हेल्दी आंखों के लिए महत्वपूर्ण है और ग्रीन ऑलिव में ये भरपूर मात्रा में मौजूद है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए ऑलिव्स को अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

    इसे भी पढ़ेंः पके केले के साथ कच्चा केला भी शरीर को रखता है फिट, पेट की परेशानी होती है दूर

    पाचन में सुधार
    ग्रीन ऑलिव में प्रोबायोटिक क्षमता होती है, जो पाचन को ठीक रखने के लिए उन्हें अधिक महत्वपूर्ण बनाता है. ऑलिव में फेनोलिक तत्व एच पाइलोरी के विकास को रोक सकते हैं, जो पेट में सूजन पैदा करने के लिए जाना जाता है. ऑलिव में फेनॉल्स लंबे समय तक पेट में मौजूद रहते हैं और पाचन को सुचारू बनाते हैं.