डाइट में जरूर शामिल करें ग्वार फली की सब्जी, पेट की परेशानी होगी छूमंतर

ग्वार फली में मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करते हैं और साथ ही उन्हें हेल्दी भी रखते हैं.

ग्वार फली में मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करते हैं और साथ ही उन्हें हेल्दी भी रखते हैं.

Benefits Of Guar Beans: ग्वार फली वजन (Weight) कम करती है, दिमाग तेज करती है और हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 9, 2021, 11:01 AM IST
  • Share this:
Benefits Of Guar Beans: हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. हरी सब्जियों को नियमित रूप से डाइट में शामिल करने से कई परेशनियोंसे छुटकारा मिल सकता है. हरी सब्जियां खाने से पेट की समस्या से मुक्ति तो मिलती ही है साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है. इन्हीं हरी सब्जी में से एक है ग्वार फली. ग्वार फली को क्लस्टर बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरी ग्वार फली सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. ग्वार फली वजन कम करती है, दिमाग तेज करती है और हार्ट संबंधी परेशानियों को दूर करने में मददगार होती है. आइए आपको बताते हैं ग्वार फली के 3 बड़े फायदों के बारे में जिसके चलते आप अपनी डाइट में ग्वार फली की सब्जी को जरूर शामिल करेंगे.

वजन करता है कम
आज के समय में अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. घंटो बैठकर काम करना, फ्राइड फूड खाना आपके मोटापे का कारण बन सकते हैं. बढ़ते वजन को कम करने के लिए ग्वार फली का सेवन जरूर करें. कहा जाता है कि ग्वार फली में अन्य सब्जी के मुकाबले अधिक मात्रा में फाइबर होते हैं, जो वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. इसके लिए कई लोग सब्जी के साथ-साथ सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल करते हैं.

इसे भी पढ़ेंः International Women's Day 2021: 45 साल से महिलाओं के स्वास्थ्य को समर्पित डॉक्टर रेखा डावर ने दिया हेल्थ का फॉर्मूला
पेट की समस्या से छुटकारा


अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो ग्वार फली की सब्जी को अपने डाइट में जरूर शामिल करें. कहा जाता है इसमें मौजूद फाइबर कब्ज जैसी समस्या को बहुत हद तक कम कर देता है. ग्वार फली के नियमित सेवन से पाचन संबंधी समस्या को भी आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से पेट भी साफ रहता है.

इसे भी पढ़ेंः दिन में एक बार जरूर खाएं अजवाइन, कई बीमारियां रहेंगी दूर

हड्डियां होती हैं मजबूत
हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. ग्वार फली को कैल्शियम का भंडार माना जाता है. कहा जाता है कि ग्वार फली में मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करते हैं और साथ ही उन्हें हेल्दी भी रखते हैं. इसके लिए आप ग्वार फली को सब्जी या फिर सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज