लू से बचने के लिए गर्मी में रोज पिएं आम पन्‍ना, कई मौसमी बीमारियां रहेंगी दूर

कच्‍चे आम से बना ये पन्‍ना हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में सहायक है. Image-shutterstock.com

कच्‍चे आम से बना ये पन्‍ना हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में सहायक है. Image-shutterstock.com

गर्मी (Summer) में अगर आप एक ग्‍लास आम पन्‍ना (Aam Panna) रोज पीते हैं तो ये आपकी थकान को तुरंत दूर करता है और मिनटों में तरोताजा (Fresh) कर देता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 6:22 AM IST
  • Share this:
हमारे देश में गर्मी (Summer) के मौसम में कच्‍चे आम से बना आम पन्‍ना (Aam Pana) बहुत लोकप्रिय है. यह शरीर को ठंडा (Cool) रखने के साथ साथ हाइड्रेटेड भी करता है. गर्मी के मौसम में अधिक पसीना निकलने से शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है जिसे आम पन्‍ना तुरंंत पूरा करता है. मीठा खट्टा स्‍वाद वाला ये ड्रिंक बहुत ही रिप्रेशिंग भी होता है. गर्मी की दोपहर में अगर आप एक ग्‍लास आम पन्‍ना रोज पीते हैं तो यह आपकी थकान को तुरंत दूर करता है और मिनटों में तरोताजा कर देता है. बता दें कि एक ग्‍लास आम पन्‍ना में करीब 180 कैलरी होता है जो आपको दिनभर उर्जावान बनाने के लिए काफी है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन बी 1, बी 2 और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें आयरन, सोडियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम होते हैं जो अच्‍छे हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. इसमें फोलेट, कॉलिन, पेंटिंन जैसे पोषक तत्‍व भी होते हैं जो शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाता है. गर्मी के मौसम में यह पीएच लेवल को भी नियंत्रित करता है.

इस तरह घर पर बनाएं आम पन्‍ना

आम पन्‍ना बनाने के लिए एक आम को प्रेशर कुकर में रखें और 3 से 4 सीटी लगाएं. ठंडा होने के बाद इसका छिलका उतारें और इसमें 1 छोटा चम्‍मच भूना जीरा पाउडर, आधा चम्‍मच काला नमक, 1 कप चीनी और स्‍वादानुसार नमक मिलाएं. इसे ब्‍लेंडर से मिक्‍स कर फ्रिज में रख लें. जब भी इसे पीना हो इसे ग्‍लास में निकालें और ठंडा पानी मिलाकर पिएं.

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में डाइट में जरूर शामिल करें हींग, जानें इसके कई फायदे




आम पन्‍ना पीने के क्‍या हैं फायदे



इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

कच्‍चे आम से बना ये पन्‍ना हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में भी सहायक है. कच्‍चे आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे शरीर में मौजूद हेल्‍दी बैक्‍टीरिया को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके इसके नियमित सेवन से मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं.

एनीमिया से बचाए

आम पन्‍ना के सेवन से शरीर में लाल रक्‍त कण तेजी से बनते हैं जिससे शरीर में हेमोग्‍लाबीन की कमी नहीं होती. हेमोग्‍लोबीन की कमी की वजह से ही एनीमिया की बीमारी होती है. ऐसे में जब हम रोज एक ग्‍लास आम पन्‍ना पीते हैं तो शरीर में खून की कमी नहीं होती. कच्‍चे आम में आयरन भी भरपूर होता है जो एनिमिया को दूर करने में सहायक है.

इसे भी पढ़ें : क्‍या है अप्लास्टिक एनीमिया, इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया ब्‍लड

एसिडिटी से बचाव

आम पन्‍ना शरीर में जठरांत्र संबंधी विकार और बिलियस डिसऑर्डर की समस्‍या को कम करता है. कच्‍चे आम में मौजूद एसिड शरीर मे पित्‍त को बढ़ाता है जो आंत के लिए एक हीलिंग एजेंट की तरह काम करता है. जिस वजह से एसिडिटी की समस्‍या नहीं होती. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज