• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें

गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कम  होता है-इमेज क्रेडिट/pexels-ahmed-aqtai

गुड़हल की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है-इमेज क्रेडिट/pexels-ahmed-aqtai

गुड़हल की चाय (Hibiscus Tea) कैफीन और कैलोरी मुक्त (Caffeine and Calorie Free) एक हर्बल चाय है, इस चाय को पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं. साथ ही इसको बनाना भी बेहद आसान (Easy) है.

  • Share this:
    गुड़हल (Hibiscus) के फूल तो आपने कई बार देखे होंगे. इनमें किसी तरह की ख़ुश्बू तो नहीं होती पर ये देखने में बहुत सुंदर होते हैं. हो सकता है ये फूल आपके गार्डन की शोभा भी बढ़ा रहे हों. पर क्या कभी आपने गुड़हल के फूलों की चाय (Hibiscus Tea) का सेवन किया है ? क्या आप जानते हैं कि ये चाय बनती कैसे है और ये सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ? अगर नहीं, तो हम बताते हैं. दरअसल ये फूल जितने सुंदर होते हैं उतने ही गुणकारी (Beneficial) भी होते हैं और इन फूलों की चाय सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाती है. ये एक हर्बल टी है जो प्राकृतिक रूप से कैलोरी और कैफीन मुक्त होती है और इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं. गुड़हल के फूल की रेसिपी और चाय के फायदों के बारे में हम यहां बता रहे हैं.

    ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक

    गुड़हल की चाय का सेवन करने से बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है वो लोग चाय का सेवन कर सकते हैं. लेकिन जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो रहता हो, वो इस चाय का सेवन करने से बचें.

    ये भी पढ़ें: गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए करें इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन, जानें इसके फायदे
     वजन कम करने में मददगार



    गुड़हल चाय यानी हिबिस्कस टी का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इस चाय को पीने से बॉडी वेट, बॉडी फैट और बॉडी मास इंडेक्स में कमी आती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो इस चाय का सेवन कर सकते हैं.

    बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचाती है

    गुड़हल के चाय का सेवन करने से बैक्टीरियल और वायरल इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती है. ये एक हर्बल टी है जो कई तरह के बैक्टीरिया, फंगल और पैरासाइट से हमारे शरीर की रक्षा करती है.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रूइबोस टी सेहत के लिए किस तरह से है फायदेमंद
     तनाव कम करने में मदद करती है



    गुड़हल के फूल की चाय का सेवन करने से थकान और तनाव दूर  होता है और अच्छी नींद आती है. इस चाय में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव और थकान से निजात दिलाकर अच्छी और गहरी नींद लाने में मदद करते हैं.

    ऐसे बनाई जाती है हिबिस्‍कस टी

    गुड़हल के फूलों को धोकर उसकी पंखुड़ियां अलग कर लें. पानी को बॉयल कर लें. इस पानी में प्रति व्यक्ति के हिसाब से दो गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां डालें और दो मिनट तक पकने दें. इसको कप में छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर इसका सेवन करें. आप चाहें तो फूलों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में भी लूज़ पाउडर और टी बैग्स के रूप में हिबिस्‍कस टी मौजूद है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज