गर्मियों में भिंडी का जरूर करें सेवन, इम्यूनिटी मजबूत करने से लेकर पेट को रखता है दुरुस्त

भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को सही रखता है.

भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को सही रखता है.

Benefits of Lady Finger: भिंडी में अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो वजन (Weight) को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भिंडी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी होता है, जो कि बढ़ें वजन को कम करने में मदद करता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 4:02 PM IST
  • Share this:
Benefits Of Lady Finger: गर्मियों के मौसम में हरी सब्जियों (Green Vegetables) का सेवन करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इस मौसम में भिंडी की पैदावार होती है और बाजार में भी भिंडी आसानी से उपलब्ध होती है. ज्यादातर लोग भिंडी की सब्जी और भरवा भिंडी खाना पसंद करते हैं. इसके अलावा कई लोग दाल-चावल के साथ कुरकुरी भिंडी भाजी खाना पसंज करते हैं. भिंडी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें विटामिन्स, मिनरल सहित कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इसमें फाइबर (Fiber) की मात्रा भी बहुत अधिक होती है. यही वजह है कि इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं. आपको बता दें कि भिंडी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है जिससे इंफेक्शन का खतरा कम होता है. आइए आपको बताते हैं गर्मियों में भिंडी खाने से आपको क्या फायदा हो सकता है.

वजन कम करता है

भिंडी में अच्छे कार्ब्स पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भिंडी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी होता है, जो कि बढ़ें वजन को कम करने में मदद करता है इसलिए जो लोग वजन घटा रहे हैं, उन्हें भिंडी को डाइट में शामिल करने से फायदा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इन 5 चीजों की मदद से पेट को रखें स्वस्थ, पाचन होगा दुरुस्त
त्वचा को रखे जवां

अगर आप चाहते हैं कि गर्मियों में आपकी त्वचा जवां दिखाई दे तो ज्यादा से ज्यादा भिंडी का सेवन करें. भिंडी में विटामिन-सी पाया जाता है जो त्वचा के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा भिंडी में बीटा कैरोटिन के रूप में विटामिन-ए भी पाया जाता है, जो त्वचा पर निखार लाने में मदद करता है.

इम्यून सिस्टम को बनाएं मजबूत



गर्मियों में भिंडी का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इम्यून सिस्टम के मजूत होने से कई तरह के वायरल इंफेक्शन से छुटकारा मिल सकता है. इम्यूनिटी मजबूत होने से लोग बीमार कम होते हैं.

पेट को रखे दुरुस्त

गर्मियों में बहुत से लोग पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं. ऐसे में भिंडी का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. भिंडी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को सही रखता है.

इसे भी पढ़ेंः Juice For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये 3 होममेड जूस

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

भिंडी का सेवन उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक है जो कि दिनभर कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करते हैं. भिंडी में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है.आंखों से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए.(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज