Benefits Of Lemongrass: इम्यूनिटी बढ़ाता है लेमनग्रास, मैजिकल हर्ब की तरह करता है काम

लेमन ग्रास और उसके फूलों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. Image Credit : Pixabay

लेमन ग्रास और उसके फूलों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं. Image Credit : Pixabay

Benefits Of Lemongrass: लेमनग्रास में भरपूर औषधीय गुण होने की वजह से इसका प्रयोग कई बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीडिप्रेसेंट गुण भी पाए जाते हैं.

  • Share this:
Benefits Of Lemongrass: नींबू की खुशबू वाला यह घास स्‍वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी है. आम तौर पर लोग इसे चाय (Tea) में डालकर इस्‍तेमाल करते हैं. इसमें भरपूर औषधीय गुण होने की वजह से इसका प्रयोग कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, सर्दी, बुखार आदि से बचने के लिए किया जाता है. अगर इसके औषधीय गुणों की बात करें तो इसको एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीडिप्रेसेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और मैगनीज़ जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिस वजह से लेमन ग्रास को एक मैजिकल हर्ब भी कहा जा सकता है. आइए जानते हैं इसके और क्‍या फायदे (Benefits) हैं.

इम्‍यूनिटी करता है बूस्‍ट

इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको कई प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचा सकते हैं. यह शरीर में साइटोकाइन के प्रोडक्‍शन को नियंत्रित कर सकता है और इसी प्रक्रिया में किसी इंफेक्‍शन या इंज्‍यूरी के दौरान होने वाले सूजन, दर्द आदि को यह कम कर सकता है. लेमन ग्रास के इस गुण की वजह से खांसी सर्दी से बचने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है. इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है.



इसे भी पढ़ें : आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं सहजन की पत्तियां, कई बीमारियों को रखती हैं दूर


ब्रेन के लिए फायदेमंद

लेनम ग्रास ब्रेन बूस्‍टर की तरह भी काम करता है. इसमें ब्रेन को तेज करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं. ऐसे में अगर आप अपनी मेमोरी को तेज करना चाहते हैं तो अपने डाइट में लेमन ग्रास का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेमन ग्रास में एंटी-डिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं, जो अवसाद (Depression) को दूर करने का काम कर सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व तंत्रिका तंत्र (Nervous System) के लिए भी लाभकारी हो सकता है.

गठिया के लिए लेमन ग्रास के फायदे

रूमेटाइड अर्थराइटिस (Rheumatoid Arthritis) में जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न आने लगती है. यह समस्‍या 30-60 साल की उम्र में देखी जाती है. गठिया की समस्या से परेशान लोग लेमन ग्रास के तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको गठिया में आराम दिलाते हैंं. इसके तेल मालिस करने पर दर्द में बहुत आराम मिलता है.
इसे भी पढ़ें : स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी चाहिए तो पैक्‍ड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह



मधुमेह के लिए लेमन ग्रास के फायदे

मधुमेह में भी लेमन ग्रास से फायदा मिलता है. लेमन ग्रास और उसके फूलों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो खाली पेट और खाने के बाद के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है.

वजन कम करने के लिए

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो आप लेमन ग्रास को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसमें मौजूद सिट्रल मोटापा कम करने में सक्षम होता है.

स्किन के लिए भी फायदेमंद

इसमें एंटी सेप्‍टीक क्‍वालिटी होने की वजह से यह पिंपल्‍स और ऑयली पोर की समस्‍या को खत्‍म कर सकता है. यह स्किन टीश्‍यू को टोन करने में भी कारगर है. इसके अलावा यह स्किन से जुड़ी कई इरिटेशन को ठीक करने में भी काम आ जाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज