Home /News /lifestyle /

Mulethi Ke Fayde: छोटी सी दिखने वाली मुलेठी की खूबियां आपको कर देगी हैरान

Mulethi Ke Fayde: छोटी सी दिखने वाली मुलेठी की खूबियां आपको कर देगी हैरान

दिल से संबंधित बीमारियों में भी मुलेठी बेहद लाभदायक है.

दिल से संबंधित बीमारियों में भी मुलेठी बेहद लाभदायक है.

Mulethi Ke Fayde: मुलेठी सिर्फ सर्दी खांसी में ही नहीं बल्कि अन्य कई प्रकार की बिमारियों से भी आपको दूर रखती है. मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबायॉटिक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं छोटी सी दिखने वाली मुलेठी के बड़े-बड़े गुण.

अधिक पढ़ें ...

Mulethi Ke Fayde: हम भारतीयों के किचन (Indian Kitchen) में मिलने वाला मसाला ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता हैं, बल्कि सेहत के लिहाज से काफी फ़ायदेमंद होता हैं. अक्सर जब हमें सर्दी या खांसी (Cold or Cough) लग जाती है. तो घर के बड़े बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि मुलेठी (Mulethi) चूस लो, मुलेठी एक आयुर्वेदिक औषधि है. जिसका इस्तेमाल सर्दी खांसी के साथ अक्सर पान में भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुलेठी सिर्फ सर्दी खांसी में ही नहीं बल्कि अन्य कई प्रकार की बीमारियों से भी आपको दूर रखती है. मुलेठी में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबायॉटिक और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए आपको बताते हैं छोटी सी दिखने वाली मुलेठी के बड़े-बड़े गुण.

स्किन व बालों के लिए फायदेमंद
यदि आप भी बालों के झड़ने और रूखी त्वचा से परेशान हैं तो मुलेठी इसको रोकने में आपकी मदद कर सकती है. मुलेठी और आंवले के पाउडर को बराबर मात्रा में पानी में मिलाकर प्रतिदिन पीने से आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और चमकदार बनेंगे.

यह भी पढ़ें – उबली चाय पत्ती को फेंके नहीं, इस तरह करें घर के कामों में इस्तेमाल

आंखे के लिए उपयोगी
आजकल हम सभी का ज्यादातर समय कम्प्यूटर और मोबाइल पर बीतता है, और इससे आंखों में जलन और चुभन बढ़ जाती है. तो इससे छूटकारा पाने के लिए मुलेठी का काढ़ा आपकी मदद कर सकता है. इस काढ़े से आंखों को धोने से आखों की जलन में लाभ मिलता है.

मुंह के छालों में उपयोगी
यदि आप भी बार-बार होने वाले मुंह के छालों से परेशान हैं तो मुलेठी के एक टुकड़े में शहद लगाकर चूसने से छालों में राहत मिलती है, साथ ही मुलेठी चूसने से लगातार आ रही हिचकीयों में भी आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें – Pet Care Tips: सर्दियों में अपने पालतू का रखें ख्याल, अपनाएं कुछ आसान टिप्स

पेट की समस्याओं मे फायदेमंद
भोजन की अनियमितता से कब्ज एसिडिटी और पेट संबंधी अन्य रोग होते हैं. ऐसे में अगर मुलेठी को मसालों में प्रयोग किया जाए तो इसमें मौजूद ग्लिसराइजिक एसिड गैस्टिक और अल्सर जैसी बिमारियों को तो रोकते ही हैं. साथ ही पेट के अन्य रोगों में भी फायदे पहुंचाते हैं.

दिल से संबंधित बीमारियों में लाभदायक
दिल से संबंधित बीमारियों में भी मुलेठी बेहद लाभदायक है. 2 ग्राम मुलेठी और 2 ग्राम कुटकी का चुर्ण और 4 ग्राम मिश्री को पानी में घोल लें और इसे दिन में दो बार पिएं. इससे दिल से संबंधित बीमारियों में फायदा मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर