Home /News /lifestyle /

health news benefits of mango kernel or seed oil aam ki guthli ke tel kya fayde in hindi ans

आम ही नहीं, इसकी गुठलियों से बना तेल भी सेहत को देता है कई लाभ

आम के बीज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है.

आम के बीज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है.

आम खाते हैं, पर उसकी गुठलियों को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये गुठलियां भी स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाती हैं. आम की गुठलियों से तेल बनाया जाता है, जिसमें छिपा होता है कई रोगों का इलाज.

ये कहावत तो आप सबने सुनी ही होगी ‘आम के आम गुठलियों के दाम’. कहने का मतलब है एक आम से आप दो फायदे पा सकते हैं. नहीं समझे, तो हम आपको समझाते हैं. दरअसल, आम तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल होता ही है, साथ ही इसकी गुठलियां या बीज भी सेहत के लिए उतनी ही लाभदायक होती हैं. आम खाने के बाद इसकी गुठलियां तो हम सभी फेंक देते हैं, लेकिन इन्हीं गुठलियों या बीजों से तेल तैयार किया जाता है, जो न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही बनाए रखता है, बल्कि मुंहासे, वजन घटाने आदि में भी बेहद कारगर है. आम की गुठलियों के तेल का रंग सॉफ्ट येलो होता है. जानें, आम की गुठलियों से तैयार किए गए तेल के और क्या-क्या फायदे होते हैं.

क्या होता है आम की गुठलियों का तेल
हेल्थबेनेफिट्सटाइम्स डॉट कॉम में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, मैंगो सीड ऑयल या आम की गुठलियों का तेल मैग्निफेरिया इंडिका नाम के फल के बीज या गुठली से निकाला जाता है. इस तेल का रंग हल्का पीला होता है. इसे मैंगो बटर (Mango Butter) या मैंगो कर्नेल फैट (Mango kernel fat) भी कहा जाता है. कमरे के तापमान में यह तेल हल्का गाढ़ा हो जाता है. इस तेल का इस्तेमाल बेबी लोशन, साबुन, शैम्पू, क्रीम, सन्सक्रीन लोशन, बाम, बालों के प्रोडक्ट्स, मॉइश्चराइजिंग क्रीम आदि में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

इसे भी पढ़ें: आम खाने से सेहत पर होता है पॉजिटिव असर, बढ़ती है इम्यूनिटी- स्टडी

आम की गुठलियों के तेल के सेहत लाभ

  • आम के बीज शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक होता है, उन्हें अपने आहार में आम के तेल को शामिल करना चाहिए.
  • यदि आपको डायबिटीज है, तो आप आम की गुठलियों के तेल का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह ऊर्जा के स्तर को बनाए रखते हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. यह शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को धीमा कर देता है.

इसे भी पढ़ें: आम को कभी भी न रखें फ्रिज में, स्‍वाद और सेहत दोनों को पहुंचाता है नुकसान

  • आम के बीजों से तैयार किया गया तेल चेहरे की समस्याओं जैसे एक्ने, मुंहासों, झुर्रियों, एजिंग जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है. नियमित रूप से इस तेल को चेहरे पर लगाने से लाभ मिल सकता है.
  • आम और इसके बीज वजन को भी प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने में मदद करते हैं. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह विभिन्न विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  • मैंगो सीड ऑयल का इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए भी किया जाता है. इस तेल से बालों की मालिश करने से बाल स्वस्थ होते हैं, स्कैल्प को भी पोषण मिलता है. आम के बीज का तेल फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो बालों को पोषण और चमकदार बनाने में मदद करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर