Home /News /lifestyle /

सिर्फ बालों ही नहीं, दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

सिर्फ बालों ही नहीं, दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है सरसों का तेल

सरसों तेल का इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

सरसों तेल का इस्तेमाल शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल त्वचा और बालों क, दर्द और सूजन को कम करने के काम करती है. साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा माना जाता है.

    Health benefits Of Mustard Oil: सरसों का तेल सिर्फ भारत में नहीं पाकिस्तान और बांग्लादेश में भी खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. खाने में इस्तेमाल किए जाने के अलावा इस तेल के और भी फायदे हैं. जिसके बारे में लोगों को नहीं पता है. यहां सरसों के तेल के बारे में हम कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप अपने अच्छे स्वास्थ्य (Health) के लिए इसका इस्तेमाल जरूर करेंगे.

    जानिए, सरसों के तेल के सेहत संबंधी फायदे

    दर्द से दिलाएगा आराम

    एक शोध के मुताबिक सरसों के तेल में एलील आइसोथियोसाइनेट पाया जाता है जो दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है. इसके अलावा इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो दर्द से राहत पहुंचाता है.

    दिल के लिए है बेहतर

    सरसों के तेल में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक ये फैट दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं.

    त्वचा के संक्रमण के लिए

    त्वचा में किसी प्रकार का संक्रमण हो गया है तो सरसों का तेल उसे कम करने में मदद कर सकता है. सरसों के तेल में एंटीमाइक्रोबियल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. नेपाल में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि जिन नवजात शिशुओं की सरसों के तेल की मालिश की गई, उनकी त्वचा बाकि लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ मिली. यही कारण है कि बहुत से लोग सर्दियों में सरसों के तेल से मालिश करना पसंद करते हैं ताकि उनकी त्वचा में दरारें और सूखापन न हो.

    यह भी पढ़ें- आईवीएफ ट्रीटमेंट के दौरान रखें इन ज़रूरी बातों का ध्यान

    बालों के लिए भी है बेहतर

    माना जाता है कि सरसों का तेल बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो सिर की त्वचा यानी खोपड़ी में हुई किसी भी तरह की सूजन को कम करते हैं. गर्म तेल से अगर सिर की मालिश की जाए तो बाल अच्छे हो सकते हैं

    सरसों का तेल बढ़ाता है ब्लड सर्कुलेशन

    त्वचा पर सरसों के तेल से अच्छी मालिश करने से रक्त संचार बढ़ सकता है और यह स्वस्थ चमक प्रदान कर सकता है. सरसों का तेल शरीर में गर्मी बढ़ाता है और सर्दियों में खुजली, शरीर के दर्द और रूखेपन से राहत देता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health News, Health tips, Research

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर