Home /News /lifestyle /

आलू के छिलकों में छिपे होते हैं कई न्‍यूट्रिशन, इन्‍हें फेंकने से पहले जान लें जबरदस्‍त फायदे

आलू के छिलकों में छिपे होते हैं कई न्‍यूट्रिशन, इन्‍हें फेंकने से पहले जान लें जबरदस्‍त फायदे

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. Image - shutterstock

आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. Image - shutterstock

Health Benefits Of Potato Peel : क्‍या आप भी सब्‍जी बनाते समय आलू (Potato) को छिलकर बनाते हैं? अगर आप आलू के छिलकों (Peels) को डस्‍टबिन में फेंक देते हैं तो आपको बता दें कि आलू के छिलकों में आलू की तुलना में कहीं अधिक न्‍यूट्रिशन (Nutrition) और एंटीऑक्‍सीडेंट (Anti Oxidation) पाया जाता है जो कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में सहायक होते हैं. यह आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के साथ साथ कैंसर को भी दूर रखने का काम करता है. इसके अलावा यह हार्ट को हेल्‍दी रखने और कोलस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी काफी सहायक होता है. इसके अलावा यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद (Health Benefits) है.

अधिक पढ़ें ...

    Health Benefits Of Potato Peel : आलू (Potato) में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वजन बढाने का काम करता है.  जबकि इसके छिलके (Peels)  में कई ऐसे पोषक तत्‍व (Nutrition) हैं जो बैड कोलस्‍ट्रॉल कम करने से लेकर सोडियम लेवल को भी ठीक रखता है. यही नहीं, आलू के छिलके वजन को नियंत्रित करने का भी काम करते है.  दहेल्‍थसाइट के मुताबिक,आलू का छिलका पोटेशियम का एक बड़ा स्त्रोत है.आलू के छिलके में ढेर सारा आयरन और फाइबर भी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन बी3 के भी पोषक तत्व मिलते हैं. आइए जानते हैं कि इसके अन्‍य कौन कौन से फायदे (Health Benefits) होते हैं.

    आलू के छिलके के फायदे

    1.इम्‍यूनिटी करे बूस्‍ट

    आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी मौजूद होता है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन बीकॉम्‍प्‍लेक्‍स, कैल्शियम पाया जाता है जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज या मोटापे के मरीजों से नहीं होती भूख कंट्रोल, अपनाएं विशेषज्ञों के बताए ये उपाय

    2.कैंसर से बचाव

    आलू के छिलके में कई ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं जो शरीर को कैंसर कॉम्‍पोनेंट के प्रभाव से बचाव का काम करते हैं. छिलके में फाइटोकेमिकल्स भारी मात्रा में पाया जाता है जो शक्तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट है. इसके अलावा, इसमें उच्च मात्रा में क्लोरोजेनिक एसिड भी होता है जो शरीर को कैंसर से बचाता है.

    3.ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल

    अगर आप कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आलू को छिलके के साथ पकाएं. इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी सहायक होता है.

    4.हार्ट के लिए फायदेमंद

    आलू का छिलका आपके दिल को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. यदि आप आलू का सेवन उसके छिलके के साथ करते हैं तो इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

    इसे भी पढ़ें : ऑवरऑल हेल्थ के मामले में शानदार है ऑलिव ऑयल, जानिए इसके फायदे

     5.हड्डियों को बनाए मजबूत

    आलू के छिलकों में कुछ खनिज होते हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक हैं.  वहीं आलू के छिलके का सेवन हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर