Home /News /lifestyle /

कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे

कद्दू की सब्जी ही नहीं, इसके फूल में भी है कई चमत्‍कारी गुण, जानें इसके फायदे

कद्दू के फूल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. Image Credit : Shutterstock

कद्दू के फूल भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. Image Credit : Shutterstock

Benefits Of Pumpkin Flowers: कद्दू के फूलों (Pumpkin Flowers) में भी कई गुण (Benefits) होते हैं जो स्‍वाद के हिसाब से भी बड़ा पसंद किया जाता है. जानें इसके अनेक फायदे.

    Benefits Of Pumpkin Flowers: कद्दू के फायदों के बारे में तो आप सभी ने कभी ना कभी सुना ही होगा लेकिन क्‍या आपने कभी इसके पीले खूबसूरत फूलों (Pumpkin Flowers) के गुणों के बारे में सुना है? जी हां, इसके इन फूलों का प्रयोग खाने में भी किया जाता है. कई घरों में तो बारिश के मौसम में इन फूलों की पकौड़ियां तली जाती हैं जिसे लोग बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. यह कद्दू की तरह ही स्वाद से भरपूर होता है और हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद (Benefits) भी. यह हमारी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने से लेकर पाचन तंत्र आदि को भी मजबूत रखता है. तो आइए जानते हैं कि कद्दू के फूल हमारी सेहत को कितना फायदा पहुंचाते हैं.

    1.खांसी सर्दी से रखता है दूर  

    कद्दू के फूलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मदद करता है. इस वजह से हम सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं. इसके अलावा, यह शरीर में आयरन के अवशोषण को तेज करता है जिससे शरीर किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव के लिए पहले से तैयार रहता है.
    इसे भी पढ़ें : फलों और सब्जियों के छिलकों में भी हैं कई गुण, भूलकर भी न फेंकें, जानें फायदे

    2.आंखों के लिए बेहतर

    इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आंखों की रौशनी को ठीक रखने में काफी सहायक है. यह आंखों को प्रकाश परिवर्तनों के साथ समायोजित करने के लिए सक्षम बनाता है और आंखों को नम रखने में मदद करता है. विटामिन ए रात की दृष्टि में भी सुधार करता है और ड्राई आंखों की समस्‍या को भी रोकता है. रतौंधी की समस्या से भी यह बचाता है.

    3.इम्यूनिटी बनाता है स्ट्रांग  

    कद्दू के फूल में आयरन टी लिम्फोसाइटों के विभेदन, प्रसार और रोगजनकों से लड़ने वाली प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के उत्पादन जैसे कई प्रतिरक्षा कार्यों के लिए अत्यधिक उपयोगी है. यह किसी बीमारी से रिकवरी में भी मदद करता है.

    4.पाचन को बनाता है दुरुस्त  

    कद्दू के फूलों में मौजूद फाइबर इंटसटाइन को साफ करता है और कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसके सेवन से पेट काफी देर तक भरा हुआ लगता है जिससे ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती और वजन भी नियंत्रित रहता है.
    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल



    5.हड्डियों के लिए फायदेमंद

    कद्दू के फूल में पर्याप्त मात्रा में फास्फोरस और कैल्शियम तत्‍व होते हैं जो हड्डियों और दांतों के रखरखाव में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. यह शरीर की हड्डियों को मजबूत रखता है और मसूड़ों व दांतों के इनेमल को हेल्‍दी रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर