Home /News /lifestyle /

health news benefits of raw mango for diabetes patients to control blood sugar level in hindi pra

शुगर पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद है कच्चा आम, इम्‍यूनिटी भी करता है इंप्रूव, जानें इसके फायदे

कच्‍चा आम में शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट तीनों ही कम मात्रा में होता है.

कच्‍चा आम में शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट तीनों ही कम मात्रा में होता है.

कच्‍चा आम शुगर पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कम मात्रा में शुगर और कैलोरी पाई जाती है. इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट भी काफी कम होता है, जबकि फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये सभी गुण शुगर पेशेंट के लिए काफी जरूरी होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits Of Raw Mango: कच्चा आम केवल स्‍वाद में भी मजेदार नहीं होता, बल्कि ये  स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है. बीटडायबिटीज के मुताबिक, कच्‍चे आम में शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट तीनों ही कम मात्रा में होता है जिस वजह से ये डायबिटीज के मरीजों के लिए ये सुरक्षित होने के साथ साथ काफी फायदेमंद भी माना जाता है. इसके अलावा कच्‍चे आम में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो डायबिटीज मरीजों के लिए जरूरी है.  कच्‍चे आम में मौजूद फाइबर हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. यह डायेजेशन सिस्‍टम को बेहतर रखता है और खाने के न्‍यूट्रिशन को रिलीज करने में भी मदद करता है. यह शरीर में शुगर लेवल को बैलेंस करने और पेट की कई बीमारियों को दूर रखने में भी मदद करता है.कच्‍चा आम में भरपूर विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बेहतर करने में सहायक है. तो आइए जानते हैं कि कच्‍चे आम के फायदों को.

 

कच्‍चा आम खाने के फायदे

शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद
कच्‍चा आम शुगर पेशेंट के लिए काफी फायदेमंद फल माना जाता है. इसमें कम मात्रा में शुगर होता है जबकि इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है. इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट भी काफी कम होता है जबकि फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये सभी गुण शुगर पेशेंट के लिए काफी जरूरी होते हैं.

यह भी पढ़ें-
क्या है थायरॉइड आई डिजीज? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

 लू से बचाने में सहायक
गर्मियों के मौसम में अगर कच्‍चे आम की चटनी या आम पन्‍ना पिया जाए तो इससे लू लगने की संभावना कम हो जाती है. यह शरीर को ठंडा रखता है और हाइड्रेट करने में मदद करता है.

पेट के लिए फायदेमंद
यह पेट में होने वाली समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता है. मसलन गैस होना, कब्‍ज की समस्‍या, अपच होना आदि में ये फायदेमंद है.

इम्‍यूनिटी बढ़ाए
इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए और मैग्‍नेशियम पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: केवल आम ही नहीं, इसकी गुठलियां भी हैं खास, जानिए सेहत को होने वाले 5 फायदे

हड्डियों के लिए फायदेमंद
कच्चे आम में विटामिन के पाया जाता है जो कैल्शियम के अब्जॉर्ब होने में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कच्चे आम में थोड़ा बहुत कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

एक दिन में कितना खाएं कच्‍चा आम
अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं तो आप कटा हुआ एक कप आम खा सकते हैं. आप इसे सुबह, दोपहर या शाम के समय कभी भी खा सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर