होम /न्यूज /जीवन शैली /Health News: हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन तक कम करता है सोया चंक्स, जानिए इसके अन्‍य फायदे

Health News: हार्ट को हेल्दी रखने से लेकर वजन तक कम करता है सोया चंक्स, जानिए इसके अन्‍य फायदे

सोया चंक्स दरअसल सोयाबिन से फैट और तेल निकालने के बाद बचे सोया के आटा से बनाया जाता है. Image Credit :shutterstock

सोया चंक्स दरअसल सोयाबिन से फैट और तेल निकालने के बाद बचे सोया के आटा से बनाया जाता है. Image Credit :shutterstock

Health Benefits Of Soya Chunks : शाकाहारी लोगों के लिए सोया चंक्‍स (Soya Chunks) प्रोटीन (protein) का बेस्‍ट सोर्स हो ...अधिक पढ़ें

    Health Benefits Of Soya Chunks : डाइट में प्रोटीन (protein) को शामिल करना बहुत ही जरूरी है. प्रोटीन ही शरीर में टिश्‍यू बिल्डिंग का काम करता है. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होते हैं. प्रोटीन की मदद से ना सिर्फ हम मांसपेशियों को बनाने का काम करते हैं बल्कि वेट लॉस के लिए भी यह बहुत ही जरूरी है. शाकाहारी लोग के लिए एनिमल-बेस्ड प्रोटीन लेना मुश्किल है ऐसे में प्रोटीन के विकल्प के रूप में सोया चंक्‍स (Soya Chunks) बेहतरीन विकल्‍प है.

    सोया चंक्स दरअसल सोयाबिन से फैट और तेल निकालने के बाद बचे सोया के आटा से बनाया जाता है. इसका टेक्सचर बहुत ही ड्राई होता है लेकिन जैसे ही इसे गर्म पानी या ग्रेमी में डाला जाता है ये स्‍पंजी और सॉफ्ट हो जाता है.एक स्टडी के अनुसार 100 ग्राम बिना पके हुए सोया चंक्स में 345 कैलोरीज के साथ 52 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम फैट, 33 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 13 ग्राम डाइटरी फाइबर भी मौजूद होते हैं. यह कैल्शियम और आयरन का बढिया सोर्स  होता है.

    सोसा चंक्‍स के फायदे

    1.प्रोटीन से भरपूर

    सोया चंक्स में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एक प्लांट बेस्‍ड प्रोटीन सोर्स हैं इसलिए इसे वेजिटेरियन भी आसानी से खा सकते है. करीब 100 ग्राम सोया चंक्स में लगभग 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है . ऐसे में आप अपने डाइट में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसे खा सकते हैं.

    2.कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद

    इसके सेवन से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, सोया में मौजूद प्रोटीन बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. अगर हम रोज 25 ग्राम प्रोटीन का सेवन करे तो बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल 3 से 4 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

     

    3.वजन कम करने में

    सोया चंक की मदद से हम अपना वजन भी कम कर सकते हैं. दरअसल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को कई बीमारियों से बचाने के लिए भी वजन कम करना बहुत जरूरी होता है जो सोया चंक्स की मदद से हम कर सकते हैं. सोया चंक में फैट और तेल नहीं होता जबकि प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए ये सारी चीजों की बहुत जरूरत होती है.

    4.हेल्‍दी हार्ट के लिए जरूरी

    सोया हमारे हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. दरअसल सोया चंक्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और यह हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. जिस वजह से हार्ट की समस्‍या भी ठीक रहती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Food, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें