Home /News /lifestyle /

विटामिन बी-12 की कमी से हो सकती है न्यूरोलॉजिकल समस्या, जानें बॉडी के लिए क्‍यों है ये जरूरी

विटामिन बी-12 की कमी से हो सकती है न्यूरोलॉजिकल समस्या, जानें बॉडी के लिए क्‍यों है ये जरूरी

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो यह आपके मूड को प्रभावित कर सकता है.  Image : shutterstock

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो यह आपके मूड को प्रभावित कर सकता है. Image : shutterstock

Health Benefits of vitamin B-12 : शरीर में अगर विटामिन बी-12 (vitamin B-12) की कमी हो जाए तो कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो सकती है. मसलन मेमोरी (memory loss) लॉस, खून की कमी (anemia), बर्थ डिफेक्‍ट, बोन प्रॉब्‍लम, आई डिजीज आदि. यहां तक कि विटामिन बी12 डिप्रेशन (Depression), एनजाइटी जैसी समस्‍याओं को रोकने में भी काफी जरूरी (Health Benefits) होता है. अगर आप सही मात्रा में रोज विटामिन बी 12 का सेवन करें तो आपके बालों और स्किन की भी कई समस्‍याएं आसानी से दूर हो सकती हैं. आमतौर पर विटामिन बी 12 की कमी बूढों, प्रेगनेंट महिलाओं, शाकाहारी लोगों या किसी खास बीमारी से जूझ रहे लोगों में होती है. ऐसे में उन्‍हें डॉक्‍टर विटामिन बी 12 सेप्‍लीमेंट (Supplement) खाने की सलाह देते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Health Benefits Of Vitamin B-12 : शरीर में विटामिन बी-12 (vitamin B-12) एक बहुत ही जरूरी तत्‍व है जिसे शरीर खुद से प्रॉड्यूस नहीं करता. विटामिन बी-12 की कमी को पूरा करने के लिए हमें पूरी तरह से अपने खान पान (Diet) पर निर्भर रहना पड़ता है. अगर इसके अन्‍य जरूरी फायदों (Health Benefits) की बात करें तो इसका काम लाल रक्‍त कण कोशिकाओं का निर्माण और डीएनए बनाना भी होता है जिसकी कमी से कई तरह की जेनेटिक बीमारियां तक हो सकती हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शरीर में विटामिन बी 12 की कमी दो वजहों से भी हो सकती है, पहला है डाइट में इसकी कमी और दूसरा कारण भोजन लेने के बावजूद शरीर में विटामिन बी 12 का अवशोषण नहीं हो पाना. ऐसा होने पर डॉक्‍टर विटामिन बी 12 सेप्‍लीमेंट (Supplement) या इंजेक्‍शन का सहारा लेते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, विटामिन बी 12 का डेली इंटेक एक अडल्‍ट के लिए 2.4 एमसीजी होना चाहिए जबकि प्रेगनेंट महिलाओं को डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसका सेप्‍लीमेंट लेना चाहिए.

    विटामिन बी-12 के फायदे

    1.खून की कमी करे दूर

    अगर शरीर में खून की कमी हो रही है तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कारण ये हो रहा हो. विटामिन बी 12 लाल रक्‍त कण के निर्माण का काम करता है और एनिमिया की समस्‍या को दूर करता है.

    इसे भी पढ़ें : ब्लड प्रेशर से लेकर मेमोरी तक को दुरुस्त रखता है अनार, जानिए इसके फायदे

    2.बर्थ डिफेक्‍ट से बचाए

    बच्‍चा जब मां के पेट में होता है तो उसके ब्रेन, नर्व के बेहतर निर्माण के लिए बी 12 की सही आपूर्ति जरूरी होती है. अगर मां के डाइट में विटामिन बी 12 की कमी हो रही है तो मिसकैरेज या प्रीमेच्‍योर बच्‍चे के जन्‍म का भी खतरा होता है. यही नहीं बच्‍चे के स्‍पाइन कॉड में भी समस्‍या आ सकती है.

    3.हेल्‍दी बोन के लिए जरूरी

    शोधों में पाया गया कि जिन लोगों को कम उम्र से ही विटामिन बी 12 की कमी रही तो उनके बोन में कुछ ना कुछ समस्‍या देखने को मिली.  ऐसे में हेल्‍दी बोन के लिए विटामिन डी को इगनोर ना करें.

    4.मूड को रखे बेहतर

    अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो यह आपके मूड को प्रभावित कर सकता है. मसलन आप तनाव में रह सकते हैं, एनजाइटी महसूस कर सकते है. शोधों में यह पाया गया है कि अगर डाइट में विटामिन बी 12 की कमी हो जाए तो लोगों को मूड स्विंग की अधिक समस्‍या होती है. यही नहीं, वे डिप्रेशन के भी शिकार होते हैं.

    5.मेमोरी होती है स्‍ट्रॉन्‍ग

    शोधों में पाया गया है कि अगर अर्ली एज में डाइट में विटामिन बी 12 और ओमेगा थ्री फैटी एसिड का बेहतर कॉम्बिनेशन ना हो तो बाद में चल कर उनमें डाइमेंशिया और मेमोरी लॉस की समस्‍या शुरू हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को आज से ही करें अपने डाइट में शामिल

    6.देता है एनर्जी

    शरीर में एनर्जी प्रोडक्‍शन के लिए भी विटामिन बी 12 जरूरी होता है. शोधों में पाया गया है कि शरीर में एनर्जी पैदा करने में इसका बहुत बड़ा रोल होता है.

    7.बाल, स्किन और नेल्‍स के लिए फायदेमंद

    विटामिन बी 12 के सेवन से आपको हाइपर पिगमेंटेशन, नेल्‍स डिस्‍कलरेशन, स्किन पर पैच आदि की समस्‍या दूर होती है. यही नहीं, ये बालों और स्किन को बेहतर तरीके से नरिश करने का काम भी करता है.

    इस तरह करें आपूर्ति

    विटामिन बी 12 मछली, मांस, चिकन, अंडे, दूध या दूध से बने उत्पादों सहित पशु उत्पादों में पाया जाता है. यह मुख्य रूप से पशु आधारित फूड्स में पाया जाता है न कि पेड़-पौधों आधारित फूड्स में. इसलिए शाकाहारियों में इसकी कमी होने की अधिक आशंका होती है. ऐसे लोग जो खाद्य पदार्थों के जरिए विटामिन बी-12 नहीं ले पाते या शाकाहारी हैं उन्हें विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स लेने चाहिए.

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर