स्किन और बालों के लिए हैं फायदेमंद, हाजमा भी रखेंगे दुरुस्‍त तरबूज के बीज

तरबूज़ के बीज के सेवन से इम्यूनिटी मज़बूत होती है-Image credit/pexels-irina-iriser

तरबूज़ के बीज के सेवन से इम्यूनिटी मज़बूत होती है-Image credit/pexels-irina-iriser

तरबूज़ (Watermelon) और इसका छिलका (Peel) ही नहीं इसके बीज (Seeds) भी सेहत और सौंदर्य को सवांरने में सहायक हैं. इसके सेवन से कई तरह की दिक्कतों को दूर रखने में मदद मिलती है.

  • Share this:
अभी तक आपने तरबूज़ (Watermelon) और इसके छिलके के फायदों के बारे में सुना होगा. लेकिन तरबूज़ के बीज (Melon seeds) भी सेहत और सौंदर्य को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. दरअसल तरबूज़ एक ऐसा फल है जिसका हर एक हिस्सा गुणों (Qualities) से भरा हुआ है. फिर चाहें तरबूज़ हो या इसके छिलके या फिर बीज. आज यहां हम तरबूज़ के बीज के फायदों के बारे में बताएंगे, जिससे आप तरबूज़ खाने के बाद इसके बीज को फेंकने की बजाय, सेहत को संवारने के लिए इस्तेमाल कर सकें. तरबूज़ के बीज  में फोलेट, ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. तरबूज़ के बीज को छीलकर नमकीन या मीठी डिश में मिलाकर या ऐसे भी खाया जा सकता है.

नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने में मददगार

तरबूज़ के बीज के सेवन से नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है. बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है जो नसों और मांसपेशियों को मज़बूत करने में सहायता करता है. इसके सेवन से मस्तिष्क सम्बन्धी दक्कतें होने का खतरा कम होता है.



ये भी पढ़ें: जानिए तरबूज के फायदे और इसे खाने का सही समय
डाइजेशन को सही रहने में सहायक



तरबूज़ के बीज के सेवन से डाइजेशन सही रहता हैं. पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है और कब्ज़ की दिक्कत से भी राहत मिलती है. इसमें लैक्सेटिव गुण और फाइबर भी पाया जाता है जो कब्ज़ से निजात दिलाने में मदद करता है.

हड्डियों को मजबूती देता है

तरबूज़ के बीज का सेवन हड्डियों को भी मजबूती देने में सहायक है. इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके साथ ही मैगनीज, पोटैशियम और कॉपर जैसे तत्व हड्डियों को जल्दी कमज़ोर नहीं होने देते हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

तरबूज़ के बीज में काफी मात्रा में  मैग्नीशियम पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में सहायता करता है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है जिससे जल्दी-जल्दी बीमार होने का ख़तरा कम होता है.

ये भी पढ़ें: केवल तरबूज ही नहीं इसके छिलके के भी हैं ढेरों फायदे
 त्वचा को कई दिक्कतों से बचाने में सहायक



त्वचा पर एक्ने, एजिंग और टैनिंग जैसी कई दिक्कतें हो जाती हैं. इनको दूर करने में भी तरबूज़ के बीज का सेवन फायदा पहुंचाता है. इसके सेवन से त्वचा में कसाव रहता है. बीज में पाया जाने वाला फैटी एसिड सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा का बचाव करता है. तो वहीं इसमें मौजूद जिंक त्वचा को एक्ने जैसी दिक्कत से बचाने में मदद करता है.

बालों को देता है कई फायदे

बालों के झड़ना, टूटने और रूखेपन जैसी दिक्कतें भी तरबूज़ के बीज के सेवन से कम हो सकती हैं. इसमें मौजूद जिंक बालों का झड़ना रोकने में मदद करता हैं साथ ही फोलेट की मौजूदगी बालों का रूखापन दूर करके चमक बढ़ाने में मदद करती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज