Home /News /lifestyle /

health news best 5 herbs to control blood sugar level and diabetes in hindi ans

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखते हैं ये 5 हर्ब्स, डायबिटीज में कर सकते हैं इनका सेवन

दालचीनी के नियमित सेवन से शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं.

दालचीनी के नियमित सेवन से शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Herbs to Control Blood Sugar Level: एक बार डायबिटीज की बीमारी हो गई, तो इसे जड़ से खत्म करना मुश्किल हो जाता है. बस, आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर ही डायबिटीज को भी काबू में रख सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को हेल्दी खानपान और कुछ हर्ब्स के नियमित सेवन से भी कंट्रोल में रखा जा सकता है. जानें, उन पांच हेल्दी हर्ब्स के बारे में यहां.

अधिक पढ़ें ...

Herbs to Control Blood Sugar Level: यदि आपका शुगर लेवल हाई रहेगा, तो आपको डायबिटीज होने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी. आज डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिजीज बन गई है. अगर शारीरिक रूप से एक्टिव ना रहें, एक्सरसाइज ना करें और खानपान का ध्यान ना रखें, तो डायबिटीज होने की संभावना बढ़ सकती है. एक बार यह बीमारी हो गई, तो इसे जड़ से खत्म करना मुश्किल हो जाता है. बस, आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रखकर ही डायबिटीज को भी काबू में रख सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को आप हेल्दी खानपान के जरिए कंट्रोल में रख सकते हैं. साथ ही कुछ ऐसे हर्ब्स हैं, जिनके नियमित सेवन से भी रक्त शर्करा को बढ़ने से रोका जा सकता है. हम आपको कुछ ऐसे ही हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके किचन में ही मौजूद होते हैं. जानिए, कौन-कौन से हैं वे हर्ब्स जो ब्लड शुगर लेवल को हाई नहीं होने देते हैं.

इसे भी पढ़ें: ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल में, बस अपनाकर देखें ये ईजी टिप्स

हर्ब्स जो ब्लड शुगर लेवल को रखें कंट्रोल

एलोवेरा रखे शुगर लेवल कंट्रोल
स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आजकल लोगों के घरों में एलोवेरा जेल का पौधा तो होता है, लेकिन लोग उसका इस्तेमाल अपनी सेहत को बनाए रखने के लिए नहीं करते हैं. एलोवेरा के कई फायदे हैं. यह त्वचा, बाल से लेकर कई शारीरिक समस्याओं को दूर रखने में कारगर है. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल वर्षों से एक्ने, डाइजेशन संबंधित समस्या, इंफ्लेमेशन, बालों का गिरना आदि को रोकने के लिए किया जा रहा है. एक स्टडी के अनुसार, एलोवेरा जेल में ब्लड शुगर को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं. ऐसे में आप एलोवेरा जूस, जेल, कैप्सुल का सेवन कर सकते हैं.

अदरक से रक्त शर्करा का स्तर हो कम
अदरक का तो हम सभी बहुत इस्तेमाल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये शुगर लेवल को भी हाई नहीं होने देता है. अदरक इंसुलिन स्राव और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. अदरक का पेस्ट आप सब्जी में डालें. इसका रस पी सकते हैं. अदरक वाली चाय, काढ़ा पिएं. सोंठ पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं. अदरक का एक टुकड़ा भी चबाकर खा सकते हैं. इससे आपकी खांसी, सर्दी-जुकाम, गले में खराश आदि की समस्या भी दूर होगी.

इसे भी पढ़ें: Juice For Control Blood Sugar: ब्लड शुगर नहीं हो रही है कंट्रोल तो यह वेजिटेबल जूस बहुत आएंगे काम

मेथी से कंट्रोल में रखें शुगर लेवल
मेथी के बीजों के सेवन से मेटाबॉलिक डिसऑर्डर्स और डाइजेस्टिव संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है. मेथी पाउडर त्वचा, बालों, धीमी चयापचय की समस्या को भी दूर करती है. मेथी दानों में भी ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कम करने के गुण होते हैं. ऐसे में इसे टाइप-2 डायबिटीज होने पर खा सकते हैं. रात भर पानी में मेथी के कुछ दानों को डालकर रख दें. इसका पानी सुबह पी लें और दानों को चबाकर खा लें. आप सब्जी में मेथी बीज डाल सकते हैं. इसके चूर्ण को भी पानी के साथ ले सकते हैं.

दालचीनी पाउडर शुगर लेवल रखे कंट्रोल
दालचीनी एक गर्म मसाला है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर नॉनवेज बनाने में किया जाता है. दालचीनी के नियमित सेवन से शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं. दालचीनी डायरिया, कॉमन कोल्ड, मोटापा, मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन को कम करती है. इसे आप काढ़ा, चाय, पानी या दूध में इसका पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. सुबह के समय आप दालचीनी वाली चाय पी सकते हैं, स्मूदी या जूस में दालचीनी का पाउडर मिलाकर नाश्ते में सेवन कर सकते हैं.

लौंग से रखें शुगर लेवल कंट्रोल
भारत में लौंग का इस्तेमाल कई तरह के फूड आइटम बनाने में किया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, डाइजेस्टिव प्रॉपर्टीज आदि मौजूद होते हैं. शोध में पता चला है कि लौंग इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाता है. बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है. लौंग को आप चबाकर खा सकते हैं, इसे चाय में डाल सकते हैं. काढ़े में इस्तेमाल कर सकते हैं. रातभर एक कप पानी में तीन से चार लौंग को डालकर रख दें. सुबह उस पानी को पी जाएं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर