Home /News /lifestyle /

health news best anti aging drinks for slow down aging and for good health in hindi pra

बुढ़ापे के लक्षण को दूर करते हैं ये 5 एंटी एजिंग ड्रिंक्स, बढ़ती उम्र में भी स्किन दिखेगी यूथफुल

डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट रिच ड्रिंक्‍स को शामिल करें. Image : Canva

डाइट में एंटीऑक्‍सीडेंट रिच ड्रिंक्‍स को शामिल करें. Image : Canva

जब स्किन (Skin) में एक खास तरह के प्रोटीन की कमी होने लगती है तो स्किन पर ब्राउन स्‍पॉट, रिंकल, कॉलेजन प्रोडक्‍शन में कमी होने लगती है. जबकि एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी स्किन को प्रोटेक्‍ट करने का काम करता है. जिस वजह से उम्र से पहले होने वाली एजिंग की समस्‍या को दूर किया जा सकता है. अगर हम अपने खान पान में एंटीऑक्‍सीडेंट-प्रोटीन रिच फूड के साथ साथ एंटी एजिंग ड्रिंक (Anti Aging Drinks) को शामिल करें तो इससे हम एजिंग (Aging) प्रोसेस को स्‍लो कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

तेज धूप, प्रदूषण और उम्र बढ़ने की वजह से स्किन पर दाग धब्‍बे और एजिंग के लक्षण आने लगते हैं. ऐसे में गलत खान-पान और लाइफ स्‍टाइल की वजह से भी चेहरे पर रिंकल्‍स और पिगमेंटेनशन बढ़ने लगते हैं जिससे स्किन पर और भी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अगर हम अपने खान-पान में कुछ बदलाव लाएं और एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन रिच फूड और ड्रिंक को शामिल करें तो इससे हम एजिंग प्रोसेस को स्‍लो कर सकते  हैं. ब्‍यूटीग्लिंप्‍स के मुताबिक, दरअसल जब स्किन में एक खास तरह के प्रोटीन की कमी होने लगती है तो स्किन पर ब्राउन स्‍पॉट, रिंकल, कॉलेजन प्रोडक्‍शन में कमी होने लगती है. जिस वजह से उम्र से पहले ही एजिंग की समस्‍या शुरू हो जाती है. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किन ड्रिंक्‍स (Anti-Aging Drinks) की मदद से अर्ली एजिंग की समस्‍या से बच सकते हैं और स्किन को यूथफुल बना सकते हैं.

ये हैं बेहतरीन 5 एंटी एजिंग ड्रिंक्‍स  

गुलाबी अंगूर का जूस
गुलाबी अंगूर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटी ऑक्‍सीडेंट और कैरोटीनॉयड नामक कंपाउंड होता है जो एजिंग को दूर रखने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये स्किन में कॉलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाने के साथ साथ गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है जिससे स्किन के साथ साथ हार्ट भी हेल्‍दी रहता है.

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

चुकंदर का जूस
चुकंदर में भी विटामिन सी होता है और ये ब्‍लड को प्‍यूरीफाई करने और खून की कमी को दूर करने का काम करता है. यह उम्र बढ़ने के लक्षण को भी धीमा करने में मदद करता है. इस तरह आप अगर नियमित रूप से चुकंदर के जूस का सेवन करें तो आपको कई तरह से फायदा मिलता है.

अनार का जूस
अनार में पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन और शरीर में सूजन को कम करने, खून की कमी को दूर करने और बीपी नियंत्रित रखने में मदद करता है. इसमें एंटी एजिंग तत्‍व भी होते हैं.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

गाजर का जूस
गाजर में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट, ल्यूटिन, बीटा कैरोटीन आदि स्किन को तो एजिंग से बचाता ही है, आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

व्हीटग्रास जूस
व्हीटग्रास जूस में भी एंटी एजिंग गुण होते हैं. व्हीटग्रास में क्लोरोफिल पाया जाता है जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है और सूजन से लड़ने में मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर