होम /न्यूज /जीवन शैली /Blood Circulation: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Blood Circulation: शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने और सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने और सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिल सकती है.

Foods to increase Blood Circulation: शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन यह सुनिश्चित करता है कि ऑक्सीजन, ब्लड पूरे शर ...अधिक पढ़ें

Foods to increase Blood Circulation: शरीर में रक्त प्रवाह सही तरीके से नहीं होगा, तो आप स्वस्थ और फिट महसूस नहीं करेंगे. कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) यह सुनिश्चित करता है कि ऑक्सीजन और ब्लड पूरे शरीर में प्रवाहित हो रहा है, जिससे आपका शरीर बेहतर ढंग से कार्य कर पाता है. कई बार घंटों एक ही पोजिशन में खड़े या बैठे रहने से शरीर में प्रॉपर तरीके से रक्त प्रवाह (blood flow) नहीं होता है, इससे आपको सुन्न महसूस हो सकता है, लेकिन कुछ समय बाद रक्त परिसंचरण सामान्य हो जाता है. लेकिन, बार-बार ब्लड सर्कुलेशन बाधित होने से कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं. कुछ फूड्स (Foods for Blood Circulation) ऐसे होते हैं, जो शरीर में रक्त के प्रवाह को बाधित नहीं होने देते हैं. जानिए उन खाद्य पदार्थों के बारे में यहां…

इसे भी पढ़ें: खराब ब्लड सर्कुलेशन के ये हैं 8 गंभीर संकेत, समझ लें चेतावनी

खराब ब्लड सर्कुलेशन क्या होता है
सर्कुलेटरी सिस्टम (कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम) पूरे शरीर में रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को प्रवाहित करने के लिए जिम्मेदार होता है. जब शरीर के कुछ मुख्य भागों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है, तो इससे शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन खराब हो जाता है. खराब ब्लड सर्कुलेशन के कई कारण हो सकते हैं, जैसे मोटापा, डायबिटीज, वेरीकोज वेन्स, ब्लड क्लॉट आदि. बल्ड सर्कुलेशन सही ना हो, तो आपको मांसपेशियों में क्रैम्प, सुन्न, झुनझुनी, लिम्ब्स में चुभने वाला दर्द आदि लक्षण महसूस होंगे.

ब्लड सर्कुलेशन सुधारने वाले खाद्य पदार्थ

  • मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाया जा सकता है. प्लांट फूड्स से भरपूर डाइट लेने से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार होता है, क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में इनऑर्गैनिक नाइट्रेट होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है.
  • मेडिटेरेनियन डाइट जिसमें ऑलिव ऑयल, मछली, फल, सब्जियां आदि शामिल होती हैं, वैस्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हैं. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आर्टरीज में प्लाक बनने से रोकता है, ब्लड क्लॉट नहीं होने देता है. हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें: दिमाग का ब्लड सर्कुलेशन होगा बेहतर अगर करेंगे ये एक्सरसाइज, बता रहे हैं #YouTubers

  • खट्टे फलों के नियमित सेवन से भी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. इसके अलावा, बेरीज मेटाबॉलिक सिंड्रोम को ठीक करने में कारगर होती हैं. इस सिंड्रोम के कारण ब्लड वेसल्स संकुचित हो जाते हैं. बेरीज में मौजूद पॉलीफेनॉल्स जैसे फेनोलिक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो रक्त संचार को बूस्ट करते हैं. आप डाइट में ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरीज, स्ट्रॉबेरीज जरूर शामिल करें.
  • ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने के लिए नियमित रूप से डाइट में फलों और सब्जियों के साथ-साथ साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स शामिल करें और नमक, प्रॉसेस्ड फूड्स, एडेड शुगर का सेवन सीमित मात्रा में करें.
  • पीने का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने और सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिल सकती है. साथ ही शारीरिक रूप से एक्टिव रहें, एक्सरसाइज करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें