Home /News /lifestyle /

डाइजेशन की रहती है समस्‍या, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 प्रोबायोटिक फूड्स

डाइजेशन की रहती है समस्‍या, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 प्रोबायोटिक फूड्स

प्रोबायोटिक फूड हमारे शरीर में गुड बैक्‍टीरिया को बढाने का काम करते हैं. Image Credit : shutterstock

प्रोबायोटिक फूड हमारे शरीर में गुड बैक्‍टीरिया को बढाने का काम करते हैं. Image Credit : shutterstock

Probiotic Foods For Digestion : अगर आप पाचन (Digestion) की समस्या से परेशान रहते हैं तो डाइट (Diet) में प्रोबायोटिक फूड्स (Probiotic Foods) को शामिल कर आप इससे निजात पा सकते हैं .

    Eat These Probiotic Foods To Improve Digestion: बरसात के मौसम में पाचन में गडबडी़ एक आम समस्‍या है. इस मौसम में बैक्‍टीरिया और वायरस अधिक एक्टिव हो जाते हैं और थोड़ी भी खाने पीने में लापरवाही होने पर पेट में दर्द या अनपच (Digestion) की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में अगर आप पाचन तंत्र और गट को हेल्‍दी रखें तो इस समस्‍या से बच सकते हैं. इसके लिए जरूरी है कि हम गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को बढाएं जो बाहरी बैक्‍टीरिया से हमारी रक्षा कर सकें. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दरअसल प्रोबायोटिक फूड हमारे शरीर में गुड बैक्‍टीरिया को बढाने का काम करते हैं. ऐसे में जब शरीर में गुड बैक्‍टीरिया बढ जाते हैं तो हमारा डाइजेशन सिस्‍टम से लेकर इम्‍यूनिटी आदि भी ठीक रहता है. इसके सेवन से डिप्रेशन आदि की समस्‍या भी दूर रहती है. इसके सेवन से हम बीमार कम पड़ते हैं और सालों भर हेल्‍दी रहते हैं.आइए जानते हैं कि प्रोबायोटिक फूड (Probiotic Foods) के तहत हम किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

    1.दही

    प्राकृतिक प्रोबायोटिक फूड्स में दही को सबसे पहले रखा जा सकता है. इसे अगर आप अपनी डेली डाइट में शामिल करें तो गट हेल्‍दी रहते हैं और डाइजेशन ठीक रहता है. आप इसे दही, छाछ, लस्‍सी आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं.

    2.इडली और डोसा

    इडली और डोसा चावल और दाल को फर्मेंटेड करके तैयार किए जाता है. फर्मेंटेशन प्रक्रिया से गुजरने के कारण इसकी जैव उपलब्धता बढ़ जाती है जिससे शरीर को अधिक पोषण मिलता है.

    इसे भी पढ़ें : मॉनसून में हाइजीन का इस तरह रखें ख्‍याल, अस्‍पताल जाने की नहीं आएगी नौबत

    3.पनीर

    पनीर प्रोबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत होता है. आप इसे कच्‍चा या पकाकर भी खाएं तो यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा.

    4.फर्मेंटेड सोयाबीन

    फर्मेंटेड सोयाबीन आप चटनी अचार आदि के रूप में खा सकते हैं. यह प्रोटीन का भी बेहतरीन श्रोत होता है.

    5.मिसो सूप

    जापानी मिसो सूप एक फर्मेंटेड सोयाबीन पेस्ट से बनाया जाता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह हार्ट के लिए भी बहुत ही अच्‍छा माना जाता है. इसे आप ऑनलाइन आसान से खरीद सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Monsoon

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर