Home /News /lifestyle /

Health news: भुना चना खाने के कई फायदे, वेट लॉस ही नहीं, पुरुषों की क्षमता में भी होता है इजाफा

Health news: भुना चना खाने के कई फायदे, वेट लॉस ही नहीं, पुरुषों की क्षमता में भी होता है इजाफा

 भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं.  (Image: Shutterstock)

भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं. (Image: Shutterstock)

Health Benefits of bhuna chana: भुने हुए चने के सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इसके कई अतिरिक्त फायदे भी हैं. भुने हुए चने के आउटर सेल में अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इससे लंबे समय पेट भरा हुआ महसूस होता है. फाइबर होने के कारण इसे पचने में ज्यादा समय लगता है, इसलिए जल्दी भूख भी नहीं लगती है. भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं. एक मुट्ठी भुने चने को सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ खाने से कई तरह की कमजोरी की समस्या दूर हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    Health Benefits of bhuna chana: भुने हुए चने (bhuna chana ) को रोस्टेट ग्राम (roasted black gram) भी कहा जाता है. सर्दी के मौसम में भुने हुए चने का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. भुने हुए चने को लोग स्नेक्स के रूप में शाम में खाते हैं. भुने हुए चने के सेवन से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि इसके कई अतिरिक्त फायदे भी हैं. भुने हुए चने के आउटर सेल में अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है. इससे लंबे समय पेट भरा हुआ महसूस होता है. फाइबर होने के कारण इसे पचने में ज्यादा समय लगता है, इसलिए जल्दी भूख भी नहीं लगती है. भुने हुए चने में कैलोरी भी बहुत कम होती है. इसलिए वजन कम करने में भुने हुए चने की सलाह दी जाती है. लेकिन भुने हुए चने के और भी जबर्दस्त फायदे हैं.

    भुने हुए चने को वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन एवं अन्य कई विटामिन्स मौजूद होते हैं. फूड एनडीटीवी डॉट कॉम के मुताबिक भुने हुए चने के नियमित सेवन से ब्लड शुगर और डाइबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा भुने हुए चने बोन को हेल्दी रखने में मददगार है. यह हार्ट के लिए भी फायदेमंद है.

    भुने हुए चने के फायदे

    इसे भी पढ़ेंः Health News: सेहत के लिए कभी इस्तेमाल किया है व्हाइट हनी ? जान लें इसके कई फायदे

    डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
    भुने हुआ चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम है.यानी इससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है. यही कारण है कि डायबिटीज मरीजों को भुने हुए चने के सेवन की सलाह दी जाती है.

    पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ती है
    पुरुषों की शारीरिक क्षमता बढ़ाने में भुने हुए चने बहुत फायदेमंद है. भुने हुए चने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. प्रोटीन शरीर के टूटी-फुटी कोशिकाओं की मरम्मत के लिए जरूरी पोषक तत्व है. भुने हुए चने पुरुषों में शरीर की थकावट को मिटाकर स्टेमिना को मजबूत करते हैं. एक मुट्ठी भुने चने को सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध के साथ खाने से कई तरह की कमजोरी की समस्या दूर हो सकती है. इसे गुड़ के साथ खाने से शरीर में खून की कमी भी पूरी होती है.

    इसे भी पढ़ेंः Health News: इलाइची के पांच ऐसे फायदे जिसका विज्ञान भी मानता है लोहा

    पाचन शक्ति को मजबूत करता है
    चूकि भुने हुए चने में फाइबर ज्यादा होता है. इसलिए यह पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करता है. ये पेट में गैस और अपच की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

    इम्यूनिटी भी बूस्ट करता
    भुने हुए चने में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी पाया जाता है. इसलिए यह इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. इससे बीमारियों से बचाव होता है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर