काली मिर्च है इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, भोजन में करेंगे ऐसे इस्‍तेमाल तो दूर रहेंगी बीमारियां

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काली मिर्च काफी काम आती है.Image Credit : Shutterstock

काली मिर्च (Black Pepper) प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक का काम करती है. यह किसी भी भोजन का तो स्‍वाद (Taste) बढ़ाती है, साथ ही इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता रहा है.

  • Share this:
    Black Pepper For Immunity Booster:  भारतीय मसालों में अगर सबसे अधिक प्रचलित मसालों की बात करें तो काली मिर्च (Black Pepper) उनमें से एक है. यह संस्कृत शब्‍द पिपली से आया है जिसका प्रयोग भारतीय आयुर्वेद में बरसों से किया जाता रहा है. हमारे देश में इसकी हार्वेटिंग गोवा, केरल और कर्नाटक में की जाती है. इसका प्रयोग प्राचीन ग्रीक और रोम के इतिहास में भी मिलता है. वेमएमडी के मुताबिक, इसमें कुछ बायोटिक कॉम्‍पोनेंट्स होते हैं जो इसे हेल्‍दी और सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Health Benefits) बनाता है. इसमें मौजूद पिपरिन इसके स्‍ट्रॉन्‍ग टेस्‍क की वजह होता है जो हमारी इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने में सक्षम है. यह एक प्रकार को एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो  बोन, हार्ट और न्‍यूरो संबंधी कई क्रॉनिक बीमारियों को दूर करता है.तो आइए जानते हैं कि हम इम्यूनिटी  (Immunity) बढ़ाने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में किस प्रकार शामिल कर सकते हैं.

    1.सूप के रूप में करें प्रयोग

    आप इसका प्रयोग सूप खास तौर पर टमाटर के सूप के रूप में कर सकते हैं. टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन गुण होते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है. बता दें कि तनाव की वजह से भी शरीर की इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है. ऐसे में काली मिर्च को टमाटर के सूप के साथ मिलाने से शरीर की गर्मी बढ़ेगी और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी.

    सामग्री
    2-3 मध्यम टमाटर, 1 चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, 3-4 लहसुन की कलियां, 1 इंच अदरक, 1 इंच दालचीनी, 25 ग्राम प्याज, नमक और 1 चम्मच तेल.
    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद हैं जामुन के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल



    ऐसे बनाएं सूप
    सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, अदरक, दालचीनी और पिसी हुई काली मिर्च को 400 मिली पानी में उबाल लें. उबाल के बाद ठंडा करें और मिक्सर में मैश कर लें. अब थोडा़ सा बटर गर्म करें और उसमें लहसुन और कटे हुए प्याज भूनें. भुनने के बाद उसमें टमाटर मिक्‍सचर डालें और स्वादानुसार नमक डालें. कुछ देर तक उबालें और थोडी़ सी कुटी हुई काली मिर्च डालें. इसे गर्मागर्म सर्व करें.

    2.काली मिर्च की चाय

    बता दें कि मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में काली मिर्च काफी काम आता है. यह हमारे वजन को भी कम करने में सहायक है. ऐसे में अगर इसका प्रयोग सुबह की चाय के रूप में किया जाए तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा.

    सामग्री
    कुटी हुई काली मिर्च, नींबू का रस और कटा हुआ अदरक.

    कैसे बनाएं
    दो कप पानी उबालें और उसमें 4-5 काली मिर्च और  अदरक डालें. इसे उबालें और उबाल आने के बाद इसमें  नींबू का रस डालें और गैस बंद कर दें. इसे पांच मिनट तक ढंक कर रख दें. चाय को छान कर सर्व करें. स्‍वादानुसार नमक या शहद का सेवन कर सकते हैं.

    3.काढ़ा में प्रयोग

    कोरोना काल में काढ़ा का महत्‍व हम सभी जान गए हैं. ऐसे में काली मिर्च का काढ़ा मानसून के दिन हमें कई संक्रमण से बचाता है और प्रतिरक्षा बढ़ाने में भी काम आता है.

    सामग्री
    एक इंच अदरक, 4-5 लौंग, 5-6 काली मिर्च, 5-6 ताजी तुलसी के पत्ते, 1/2 चम्मच शहद और 2 इंच दालचीनी.



    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज की है शिकायत, तो दालचीनी का इस तरह करें सेवन
     



    ऐसे बनाएं
    गैस पर एक कप पानी उबालें और उसमें अदरक, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी डालें. पानी में उबाल आने के बाद इसमें तुलसी के पत्तों को भी डाल लें. इसे 10 मिनट तक उबलने दें और फिर छान लें. स्वाद के अनुसार शहद  मिलाएं और सर्व करें.

    4.सलाद में करें प्रयोग

    सुबह के समय आप खीरा, टमाटर, काली चना, पनीर आदि का सलाद बनाएं और उस पर काली मिर्च डालकर सेवन करें. स्‍वाद को तो यह बढाएगा ही, सेहत के मामले में भी फायदेमंद होगा. अंडे के सलाद में भी आप इसका प्रयोग कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.