Home /News /lifestyle /

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के साथ ही अल्जाइमर से भी बचाते हैं काले चावल

दिल की सेहत को दुरुस्त रखने के साथ ही अल्जाइमर से भी बचाते हैं काले चावल

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं काले चावल-Image/Shutterstock

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं काले चावल-Image/Shutterstock

health benefits of black rice: सफेद और ब्राउन राइस की अपेक्षा ब्लैक राइस (Black rice) सेहत के लिए कई गुना फायदेमंद होते हैं. हालांकि इन दोनों चावल की तुलना में काले चावल की खेती बहुत कम ही होती है. इसी वजह से लोग इसके बारे में जानते भी कम ही हैं. काले चावल प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और ये सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचाते हैं. इसमें आयरन के गुण भी काफी होते हैं और इसके स्वाद की बात की जाये तो स्वाद में भी ये बेमिसाल होते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    health benefits of black rice: सफेद और ब्राउन राइस तो आप खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी काले चावल (Black rice) का स्वाद चखा है, क्या आप काले चावल के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो बता दें, कि सफेद और ब्राउन राइस की अपेक्षा ब्लैक राइस सेहत के लिए कई गुना फायदेमंद (Beneficial) होते हैं. हालांकि इन दोनों चावल की तुलना में काले चावल की खेती बहुत कम  होती है. इसी वजह से लोग इसके बारे में जानते भी कम ही हैं. आइये आज हम आपको काले चावल के गुणों (Qualities) और इससे होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं. काले चावल प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और ये सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचाते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: भिगोये हुए चने ही नहीं इसका पानी भी है सेहत के लिए अमृत, जानें फायदे

    प्रोटीन और फाइबर होता है कई ज्यादा

    सफ़ेद और ब्राउन राइस की अपेक्षा ब्लैक राइस में प्रोटीन कई गुना ज्यादा पाया जाता है. इतना ही नहीं फाइबर भी इन चावलों में बाकी चावलों से कई गुना ज्यादा होता है. इसमें आयरन के गुण भी काफी होते हैं और इसके स्वाद की बात की जाये तो स्वाद में भी ये बेमिसाल होते हैं.

    कमज़ोरी और अल्ज़ाइमर की दिक्कत दूर करता

    काले चावल के सेवन से कमज़ोरी और थकान की दिक्कत दूर होती है. इसके साथ ही इसका सेवन करने से अल्ज़ाइमर की परेशानी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है. मधुमेह की परेशानी होने पर बाकी चावल से परहेज़ किया जाता है लेकिन इन चावलों का सेवन मधुमेह होने पर भी किया जा सकता है.

    दिल से जुड़ी दिक्कत कम करता है

    काले चावल में एंथोसाइनिन नाम का तत्व पाया जाता है. ये एक ऐसा तत्व है जो दिल से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से धमनियों में प्लाक्स जमने की दिक्कत भी दूर होती है. जिसकी वजह से दिल से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में मदद मिलती है.

    ये भी पढ़ें: सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

    बॉडी को डिटॉक्स करता है

    काले चावल के सेवन से बॉडी डिटॉक्स होती है. दरअसल ये चावल एंटी-ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. जिसकी  वजह से कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें दूर होती हैं और बीमार होने का खतरा कम होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

    अगली ख़बर