Home /News /lifestyle /

Black Salt Water Benefits: क्या कभी पिया है काले नमक का पानी ? अगर नहीं तो जानें इसके फायदे

Black Salt Water Benefits: क्या कभी पिया है काले नमक का पानी ? अगर नहीं तो जानें इसके फायदे

तनाव कम करता है काले नमक का पानी

तनाव कम करता है काले नमक का पानी

Black Salt Water Benefits: काले नमक (Black Salt) का सेवन तो लगभग सभी करते हैं. चाट पापड़ी से लेकर बूंदी के रायते तक में काला नमक के बिना स्वाद अधूरा सा लगता है. बहुत से लोग खाना बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने काले नमक के पानी का सेवन किया है? क्या आप जानते हैं कि काले नमक का पानी स्वाद को ही नहीं बल्कि सेहत (Health) को भी निखारने में मदद करता है? अगर नहीं, तो बता दें कि काले नमक का पानी आपकी एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों (Problems) को मिनटों में दूर कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Black Salt Water Benefits: हाल ही में कोरोना के कहर से जीतने की जंग में दवाईयों के साथ-साथ प्रकृति ने भी अहम योगदान दिया है. कई प्राकृतिक तत्वों मसलन आवलां, तुलसी, गिलोय, हल्दी ने जहां एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर (Immunity Booster) का काम किया है. वहीं खांसी, जुकाम, बुखार और गैस जैसी आम बिमारियों का इलाज लोगों ने घर में ही करना शुरु कर दिया है. इसी कड़ी में एक नाम काला नमक (Black Salt) का भी शामिल है. दरअसल सादे नमक की तुलना में काले नमक के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, पोटेशियम और मैगनेशियम पाया जाता है. वहीं इसका सेवन मधुमेह (Diabetes) जैसी बिमारियों में भी खासा कारगर साबित होता है.

काले नमक का सेवन लगभग सभी करते हैं. चाट पापड़ी से लेकर बूंदी के रायते तक में काला नमक के बिना स्वाद अधूरा सा लगता है. लेकिन आज हम आपको काले नमक के पानी से होने वाले कुछ अद्भुत फायदों के बारे में बताते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

काले नमक के पानी से पाचन रहेगा दुरुस्त

कुछ जानकारों के अनुसार रोज सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीना काफी लाभदायक साबित हो सकता है. यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को बढ़ाने का काम करता है. जिसके कारण शरीर की पाचन क्रिया बिल्कुल दुरुस्त रहती है.

ये भी पढ़ें: सेंधा नमक के इस्तेमाल से कई समस्‍याएं हो जाएंगी दूर, जानें इसके फायदे और प्रयोग का तरीका

मोटापा कम करने में कारगर काले नमक का पानी

भागदौड़ भरी दिनचर्या में बढ़ता वजन ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का कारण बन चुका है. लेकिन इस समस्या के समाधानों की फेहरिस्त में काले नमक का नाम भी शुमार है. रोज सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीने से वजन कम किया जा सकता है. काले नमक में मौजूद एंटी-ओबेसिटी गुण मोटापा कम करने में मदद करता है.

मधुमेह में काले नमक का पानी पीने के लाभ

अक्सर डॉक्टर मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीजों को सीमित मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करने की सलाह देते हैं. दरअसल काले नमक में सादे नमक की तुलना में सोडियम की मात्रा काफी कम रहती है जिसके चलते काला नमक डायबिटीज से निपटने में मददगार साबित हो सकता है.

काले नमक के पानी से बालों को करें साफ

काले नमक के पानी का इस्तेमाल बालों को साफ करने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें मौजूद क्लींजिंग एक्सफोलिएटिंग तत्व न सिर्फ बालों की जड़ों बल्कि स्कैल्प को भी साफ करने का काम करते हैं.

सीने की जलन और गैस से देता है राहत

कई लोग अक्सर पेट में कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में काला नमक डाल कर गुनगुना पानी पीने से कब्ज से आसानी से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानिए डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन

तनाव कम करता है काले नमक का पानी

बहुत लोगों को तनाव के कारण नींद नही आती है. जिसके कारण शरीर में अन्य परेशानियां पैदा हो जाती हैं. तो बता दें कि काले नमक का सेवन कोर्टिसोल और एड्रनलाईन नामक स्ट्रैस हार्मोन की मात्रा को कम करके भरपूर नींद लेने में भी सहायक है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर