Home /News /lifestyle /

Black Sesame Benefits: सर्दियों में काले तिल खाने से सेहत को मिलते हैं ये लाजवाब फायदे

Black Sesame Benefits: सर्दियों में काले तिल खाने से सेहत को मिलते हैं ये लाजवाब फायदे

सर्दियों में काले तिल खाने से पाचन सही रहता है.

सर्दियों में काले तिल खाने से पाचन सही रहता है.

Black Sesame Benefits: सर्दियों (Winter) में शरीर को गर्म रखने के लिए हम क्या कुछ जतन नहीं करते हैं. लेकिन ठंड के पैर पसारते ही सारी कोशिशें नाकाम नजर आने लगती हैं और सेहत से जुड़ी अलग-अलग परेशानियां उत्पन्न होने लग जाती हैं. ऐसे में काले तिल (Black sesame) का सेवन इन समस्याओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है. काले तिल में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर जैसे गुण सर्दी से राहत देने, हड्डियों को मजबूत बनाने, कमजोरी दूर करने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के साथ ही कई और तरह की दिक्कतों (Problems) को दूर करने में ही मदद करते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Black Sesame Benefits:  सर्दियों (Winter) मेें हम शरीर को गर्म रखने के अनगिनत नुस्खे अपनाते रहते हैं. अलाव जलाने से लेकर चाय, ड्राई फ्रूट्स और पौष्टिक आहार (Nutrients) तक गर्माहट देने वाली सभी चीजें हमारी रोजमर्रा की जरुरतों में से एक होती हैं. वहीं कई आहार विशेषज्ञ सर्दियों के मौसम में काले तिल (Black Sesame) का भी सेवन करने की सलाह देते हैं. दरअसल काला तिल प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है. जिसके चलते ठंड में काले तिल का सेवन काफी लाभदायक साबित हो सकता है. तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं, काले तिल से होने वाले उन फायदों के बारे में जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

कमजोरी दूर करेगा काला तिल

कुछ लोग पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी और बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. ऐसे में काले तिल का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है और आप निश्चित रुप से पहले से ज्यादा एनर्जेटिक बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

हड्डियां मजबूत करेगा काला तिल

काले तिल में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. ऐसे में आप काले तिल को अपनी डाइट में शामिल करके घुटनों और जोड़ों में दर्द की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

पाईल्स की समस्या से मिलेगी निजात

काला तिल पाईल्स जैसे रोगों से लड़ने में भी सहायक है. इसके लिए आप हर रोज ठंडे पानी के साथ काले तिल का सेवन करके पाईल्स से निजात पा सकते हैं.

दांतों को मजबूत बनाता है काला तिल

रोज सुबह काला तिल चबाने से दांत मजबूत होते हैं. यही नहीं काला तिल खाने से दांतों और मुंह से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

दिल को दुरुस्त रखेगा काला तिल

सर्दियों के मौसम में अकसर खून का बहाव कम होने के कारण दिल से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका बढ़ जाती है. वहीं काला तिल शरीर को गर्माहट देने के अलावा शरीर में खून के संचार को भी सही रखता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम रहता है.

ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल करता है काला तिल

हर रोज काला तिल खाने से शरीर में खून का संचार सही रहता है. वहीं काले तिल के तेल से मसाज करने पर स्किन में भी ग्लो आता है.

ये भी पढ़ें: Til Laddu Benefits: सर्दियों में जरूर ट्राई करें तिल के लड्डू, महसूस करेंगे एकदम फिट

तनाव से मुक्ति देता काला तिल

काले तिल में मौजूद भरपूर मात्रा में पोषक तत्व तनाव कम करने में काफी असरदार साबित हो सकते हैं. वहीं हर रोज काला तिल खाने से मेंटल प्राब्लम्स को भी गुडबॉय कहा जा सकता हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर