• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS BLUE JAVA BANANA IS RICH IN IRON KNOW ABOUT THE BENEFITS OF BLUE BANANA PUR

आइसक्रीम फ्लेवर का होता है Blue Java Banana, आयरन से होता है भरपूर

केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है. Image-shutterstock.com

Blue Java Banana: केले की एक और विविधता है जिसमें केले का नीला रंग (Blue Colour) और मलाईदार बनावट है, जिसे ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) नीला जावा केला कहा जाता है. यह नया ब्लू जावा बनाना हाइब्रिड होता है

  • Share this:
    Blue Java Banana: केले का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है. मीठे और स्टार्च युक्त यह फल आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है. दरअसल हम केले के कच्चे और पके दोनों रूपों का सेवन करते हैं. कच्चा होने पर केले की त्वचा का रंग हरा होता है, जो पकने के साथ ही पीला हो जाता है. लेकिन क्या आपने कभी नीला केला देखा है. जी हां, केले की एक और विविधता है जिसमें केले का नीला रंग और मलाईदार बनावट है, जिसे ब्लू जावा बनाना (Blue Java Banana) नीला जावा केला कहा जाता है. यह नया ब्लू जावा बनाना हाइब्रिड होता है, मूसा बेलबिसियाना और मूसा अक्युमिनाटा का.

    ओगिल्वी में फॉर्मर ग्लोबल चीफ क्रिएटिव ऑफिसर थाम खई मेंग ने कुछ दिनों पहले ही में ब्लू जावा बनाना को अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर करते हुए कहा था- कैसे किसी ने कभी मुझे ब्लू जावा केले लगाने के लिए नहीं कहा. अविश्वसनीय रूप से ये आइसक्रीम की तरह स्वाद में लगते हैं. उन्होंने केले की तस्वीरों को भी शेयर किया था जो एकदम भिन्न लग रही है.



    उन्होंने कहा कि यह मुख्य रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में उगाया जाता है. यह हवाई में बहुत लोकप्रिय है और इसे 'आइसक्रीम केला' (Ice Cream banana) कहा जाता है. आइए आपको बताते हैं ब्लू जावा बनाना के फायदों के बारे में.

    इसे भी पढ़ेंः काली मिर्च के साथ मिलाएं ये खास चीजें, खाने के बाद बीमारियों से रहें दूर

    आयरन की कमी को पूरा करता है
    एनीमिया यानी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होना. यदि आप एनीमिया के शिकार हैं तो आपको ब्लू जावा केला जरूर खाना चाहिए. दरअसल केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे कम होती है और एनीमिया की समस्या में भी सुधार होता है.

    कब्ज की परेशानी से छुटकारा
    केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से राहत देता है. आप इस्बगोल की भुस्सी या दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय कर सकते हैं. ऐसा करने पर पेट में होने वाली कब्ज और गैस की समस्या से राहत मिलेगी.

    तनाव से राहत
    कई रिसर्च में कहा गया है कि केले का सेवन करने से तनाव से मुक्ति मिलती है. केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन के मरीज जब भी केले का सेवन करते हैं तो उन्हें राहत मिलती है. इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को भी ठीक रखता है.

    शरीर में भरे एनर्जी
    केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है. नियमित रूप से केले और दूध का सेवन करने से सेहत सही बनी रहती है और शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाता है.

    इसे भी पढ़ेंः गर्मियों में जरूर पिएं पालक का जूस, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

    पाचन क्रिया को बेहतर बनाए
    केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन क्रिया सही रहती है. पाचन क्रिया सही रहने से लोग तमाम बीमारियों से दूर रहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: