Home /News /lifestyle /

बॉडी को करना है डिटॉक्स तो डेली डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

बॉडी को करना है डिटॉक्स तो डेली डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स, मिलेंगे कई फायदे

डिटॉक्‍स ड्रिंक शरीर में बढ़ते टॉक्सिन को कम करने में हेल्‍प करता है. Image Credit : shutterstock

डिटॉक्‍स ड्रिंक शरीर में बढ़ते टॉक्सिन को कम करने में हेल्‍प करता है. Image Credit : shutterstock

Detox Drinks Benefits : डिटॉक्‍स ड्रिंक्‍स (Detox Drinks ) शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में काफी मददगार (Helpful) होते हैं. आइए जानते हैं इन्‍हें बनाने का तरीका (Recipes) और इनसे जुड़ी बातें.

    Detox Drinks  Benefits : व्‍यस्‍त जिंदगी में लोगों को वेट कम करने और सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए समय नहीं होता. ऐसे में डिटॉक्‍स ड्रिंक्स (Detox Drinks) कई परेशानियों को कम करने में आपके लिए मदद कर सकता है. डिटॉक्‍स ड्रिंक हमारे शरीर को हाइड्रेट तो करता ही है, शरीर में बढ़ते टॉक्सिन को भी कम करने में हेल्‍प करता है. डिटॉक्‍स की प्रक्रिया जैसे ही शरीर के अंदर शुरू होती है इसका प्रभाव शरीर (Body) के कई अंगों पर नजर आने लगता है. उदाहरण के तौर पर स्किन हेल्‍दी दिखने लगती है, डायजेशन सिस्‍टम सही तरीके से काम करने लगता है और वजन भी तेजी से कम होता दिखाई पड़ता है.

    डिटॉक्स ड्रिंक्स है क्‍या

    हेल्‍थलाइन के मु‍ताबिक, डिटॉक्‍स ड्रिंक्स यानी डिटॉक्‍स वॉटर दरअसल हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन यानी विषाक्‍त पदार्थों को शरीर से बाहर करने के लिए फलों, हरी सब्जियों और कई तरह की जड़ी बूटियों से तैयार खास पेय पदार्थ है. इसे फ्रूट फ्लेवर ड्रिंक्स भी कहा जा सकता है. किसी जूस के मुकाबले इसमें कैलरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. यह किडनी और लिवर को क्‍लीन करने और हेल्‍दी बनाए रखने में मददगार होता है.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

    इस तरह बनाएं डिटॉक्स ड्रिंक्स-

    1.एप्पल और सिनेमन डिटॉक्स ड्रिंक्स

    कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस और कुछ सिनेमन के टुकड़े आधे लीटर पानी में मिलाएं और स्‍वाद के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर 4 घंटे के लिए इसे फ्रिज में रख दें. इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें. इसके लगातार सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं. एप्पल को डिटॉक्स ड्रिंक्स की तरह बनाकर पीने से किडनी की गंदगी भी साफ होती है और किडनी फंक्शन भी दुरुस्त रहता है. सिनेमन यानी दालचीनी मिल जाने से शरीर के टॉक्सिन को हटाने में भी यह सक्षम हो जाता है.

    इसे भी पढ़ेंं: पायरिया की वजह से खराब हो रहे दांतों और मसूड़ों को ऐसे बचाएं, जल्द मिलेगा आराम

    2. नारंगी और अदरक 

    ऑरेंज स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और एक छोटे अदरक के टुकड़े को कद्दूकश कर संतरे के टुकड़ों के साथ आधे लीटर पानी में डालकर रखें. स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकते हैं. 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखें और रोजाना इसका सेवन करें. यह वेट कम करेगा और स्किन को अच्‍छा बनाएगा.

    4.खीरा और नींबू 

    खीरे की कुछ स्लाइस काटें और इसे आधे लीटर ठंडे या नॉर्मल टेंपरेचर के पानी में डाल दें. अपने स्‍वादानुसार इसमें काला नमक, नींबू की स्लाइस या नींबू का रस डालकर इसे 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. 4 घंटे बाद इसे बाहर निकाल दें. आप इसका सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं. यही नहीं आप इसे दिनभर भी पी सकते हैं. इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां डालकर आप इसके स्‍वाद को और अधिक बढ़ा सकते हैं.

    4.इन्‍हें भी करें ट्राई

    खीरा पुदीना, लेमन जिंजर, ब्‍लैक बेरी ऑरेंज, ड्रिंक्स मिलन मिंट, अंगूर रोजमेरी, ऑरेंज लेमन, लेमन लाइम, स्‍ट्रॉबेरी बेसिल के कंबिनेशन वाले डीटॉक्‍स ड्रिंक्स भी बनाकर आप पी सकते हैं. यह स्‍वाद और सेहत दोनों में आपके लिए अच्‍छा साबित होगा.

    Tags: Health, Health benefit, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर