• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS BOILING THESE THINGS GIVES DOUBLE BENEFIT TO THE BODY KNOW THEIR NAMES PUR

इन चीजों को उबालकर खाने से शरीर को होता है डबल फायदा, जान लें इनके नाम

जब आप किसी चीज को अधिक उबाल देते हैं तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट होने लगते हैं. Image-shutterstock.com

हमारे खाने पीने की चीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आसानी से पचाए (Digest) नहीं जा सकते हैं. लेकिन जब आप भोजन को सही तरह उबालते (Boiled Food) हैं तो यह तत्व आपके शरीर में जाकर आसानी से पच जाते हैं.

  • Share this:
    खाना खाने के मामले में लोग अपनी पसंद को ही प्राथमिकता देते हैं. जिस व्यक्ति को जो खाना पसंद है वह उसी का स्वाद चखता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी चीजें ऐसी हैं जिन्हें केवल उबालकर खाते (Boiled Food) हैं और माना जाता है कि इनमें दूसरी चीजों से अधिक पोषक तत्व (Nutrients) मौजूद होते हैं, जैसे अंडा, चावल, चिकन, बींस और आलू. हालांकि, उबालने के बाद भी इनके अंदर मौजूद तत्व थोड़े बदल जाते हैं. दरअसल जब आप किसी चीज को अधिक उबाल देते हैं तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट होने लगते हैं. आपको केवल उबले हुए भोजन में यह देखना है कि वह ज्यादा न पक जाए. अगर भोजन सही मात्रा और सही समय तक उबला हो तो वह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है.

    उबला हुआ खाना क्यों है बेस्ट
    हमारे खाने पीने की चीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आसानी से पचाए नहीं जा सकते हैं. लेकिन जब आप भोजन को सही तरह उबालते हैं तो यह तत्व आपके शरीर में जाकर आसानी से पच जाते हैं. वहीं उबला हुआ भोजन वजन कम करने में मदद करता है, त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, एसिडिटी से बचाता है और किडनी को स्वस्थ रखता है. इसके अलावा पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा भी देता है. आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको उबालकर जरूर खानी चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः ऐसा होना चाहिए आपका हेल्दी ब्रेकफास्ट, इन खास चीजों का जरूर करें सेवन

    कॉर्न
    कॉर्न के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके अंदर आपको विटामिन बी मिलता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके अलावा कई खनिज तत्व जैसे कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी कॉर्न में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं.

    ब्रोकली
    आजकल लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हुए ब्रोकली खाना खूब पसंद करते हैं. ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है. ब्रोकली का सेवन आप उबालकर सूप के साथ कर सकते हैं.

    आलू
    आपको बता दें कि उबले हुए आलू के अंदर कैलोरीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है. वहीं इसके अंदर फैट भी कम हो जाता है. आप चाहें तो इसके साथ टमाटर, प्याज और अन्य सामग्री डालकर चाट की तरह उबले हुए आलू खा सकते हैं.

    प्रॉन्स
    प्रॉन्स को सबसे बेहतरीन सी फूड्स में से एक माना जाता है. इसके अंदर पाए जाने वाले कई तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं. इसका सेवन आप उबालकर सलाद या सूप के साथ कर सकते हैं. प्रॉन्स शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है.

    इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

    अंडे
    उबले अंडे की सफेदी से मिलने वाला प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. अंडे को अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: