Home /News /lifestyle /

health news bottle gourd benefits for kids health mt

बच्चे की डाइट में शामिल करें लौकी, लिवर को मिलेगी मज़बूती और इंफेक्शन से होगा बचाव

बच्चे को सेहतमंद रखेगी लौकी. Image - Canva.

बच्चे को सेहतमंद रखेगी लौकी. Image - Canva.

गर्मियों में बच्चों की हेल्थ का ख़ास ख़्याल रखना ज़रूरी होता है. इस मौसम में तेल-मसाला जितना कम खाए, सेहत उतनी ही बेहतर रहती है. अगर आप बच्चे को गर्मी के मौसम में अलग-अलग तरह से लौकी खिलाते हैं, तो यह उन्हें फिट रखने में मदद करती है. जानिए लौकी को बच्चों की डाइट में शामिल करने के क्या फायदे हैं.

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits of Bottle Gourd: हरी सब्जियां अमूमन सभी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं. लौकी भी इन्हीं में से एक है. पोषक तत्वों से भरपूर लौकी बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. लौकी शरीर में पानी की कमी पूरी करने का काम करती है. यही कारण है कि कई एक्सपर्ट्स भी गर्मी के मौसम में बच्चों को लौकी का सेवन करने की सलाह देते हैं.

ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक बच्चों की डाइट में लौकी शामिल करने के कई फायदे होते हैं. आमतौर पर बच्चे सब्जियां खाने से बचते नजर आते हैं. जिसके कारण उनके शरीर में पोषण की कमी देखने को मिलती है. हालांकि लौकी की कुछ स्वादिष्ट रेसिपी की मदद से आप न सिर्फ बच्चों को हेल्दी और टेस्टी डाइट दे सकते हैं, बल्कि उन्हें गर्मी से होने वाली तमाम परेशानियों से भी बचा सकते हैं.

लौकी की रेसिपी
गर्मी में आप बच्चों में पानी की कमी पूरी करने के लिए उन्हें लौकी का सूप पिला सकते हैं. साथ ही लौकी का हलवा और खीर बच्चों के लिए टेस्टी और सेहतमंद ऑप्शन साबित हो सकता है. इसके अलावा लौकी की स्मूदी या फिर लौकी का स्वादिष्ट पराठा भी बच्चों की डाइट में शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं, लौकी खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: डिजिटल मल्टीटास्किंग हो सकती है बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक – स्टडी

पेट रहेगा दुरुस्त

लौकी का सेवन पेट ठंडा रखकर गर्मी से बचाता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त करके पेट के कीड़ों को कम करने में सहायक होते हैं. ऐसे में लौकी के सेवन से पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

लिवर मजबूत करेगी लौकी
बच्चों को बचपन से लौकी का सेवन कराने से उनका लिवर मजबूत होता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन C बॉडी को डिटॉक्स कर लिवर और किडनी को ऑक्सीडेटिव से दूर रखने में मदद करता है. इसके अलावा पीलिया और हेपेटाइटिस से छुटकारा पाने के लिए लौकी खाना फायदेमंद होता है.

नहीं होगा यूरिन इंफेक्शन
लौकी का सेवन बच्चों में यूरिन इंफेक्शन की आशंका कम होती है. लौकी शरीर को हाइड्रेट करके बैक्टीरिया फ्री रखने में मदद करती है. ऐसे में बच्चों की डाइट में लौकी शामिल करने से उन्हें यूरिन इंफेक्शन जैसे बैक्टीरियल प्रॉब्लम से बचाया जा सकता है.

पूरी होगी पोषण की कमी
लौकी विटामिन A, C, B, E और आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाती है, इसलिए लौकी का सेवन बच्चों में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके उन्हें हेल्दी और एनेर्जेटिक रहने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: जानें, बच्चों के देर से बोलने की ये भी हो सकती हैं वजहें

बच्चा बचेगा कब्ज और लूज मोशन से
लौकी पेट को नेचुरली साफ रखने में कारगर होती है, इसलिए बच्चों की डाइट में लौकी शामिल करके आप उन्हें पेट में कब्ज, एसीडिटी, गैस और लूज मोशन जैसी परेशानियों से बचा सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर