Home /News /lifestyle /

बच्चों में लीडरशिप डेवलप करना चाहते हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

बच्चों में लीडरशिप डेवलप करना चाहते हैं, तो इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

हम अगर शुरु से ही उनमें लीडरशिप के लिए तैयार करें, तो आने वाले समय में उनमें नेतृत्व का गुण निखर सकता है. (Image: Shutterstock)

हम अगर शुरु से ही उनमें लीडरशिप के लिए तैयार करें, तो आने वाले समय में उनमें नेतृत्व का गुण निखर सकता है. (Image: Shutterstock)

Tips Build leadership quality in kids: आज के बच्चे आने वाले कल के लीडर (Leader) हैं. लेकिन बच्चों का भविष्य काफी हद तक हमारी परवरिश पर निर्भर करता है. हम अगर शुरु से ही उनमें लीडरशिप के लिए तैयार करें, तो आने वाले समय में उनमें नेतृत्व का गुण निखर सकता है. पेरेंट्स दूसरे के बच्चे के अच्छे या बुरे होने की तुलना अपने बच्चे से न करें. जब ऐसी बातें होती है,तो बच्चे के दिमाग पर इसका प्रभाव पड़ता है और वो खुद को हर फील्ड में कमजोर समझने लगता हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips Build leadership quality in kids: आज के बच्चे आने वाले कल के लीडर (Leader) हैं. लेकिन एक पेरेंट्स (Parents) होने के नाते हम उनमें लीडरशिप की क्वॉलिटी को बढ़ावा दे रहे हैं? बच्चों का भविष्य काफी हद तक हमारी परवरिश पर निर्भर करता है. यहां कुछ टिप्स (Tips) हैं जो बच्चों को लीडर बनाने में मदद कर सकते हैं.

    दूसरों की तुलना करना :-  पेरेंट्स द्वारा बच्चों को खुद के काम को दूसरे से तुलना  करने की आदत डालनी चाहिए. बच्चे को उनके लक्ष्य को पाने की हर संभव कोशिश करनी चाहिए.ससे आपका बच्चा अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकता है. पेरेंट्स दूसरे के बच्चे के अच्छे या बुरे होने की तुलना अपने बच्चे से  करें. जब ऐसी बातें होती है,तो बच्चे के दिमाग पर इसका प्रभाव पड़ता है और वो खुद को हर फील्ड में कमजोर समझने लगता हैं.

     आत्मविश्वास को बढ़ावा देना :-अभिभावकों को बच्चों की क्रिएटिविटी को बढ़ावा देना चाहिए. क्योंकि  बच्चे के  दिमाग में  बहुत से आइडिया होते हैं.  जिसे वो खुद से करने के लिए तत्पर रहते हैं ,पेरेंट्स अगर उनका साथ दें. तो वो और बेहतर कर सकते हैं।

     यह भी पढ़ें- इन 7 चीजों को खाने से बढ़ेगा ‘फीलगुड कराने वाले हार्मोन’, जानिए कैसे

    चुनौतियों का सामना करना :- बच्चे को चुनौती का सामना करने दें. बस उन पर नजर रखें. अगर वो मदद नहीं मांग रहे हैं तो उनको काम करने दें. 

    दिन की प्लानिंग:-  बच्चे को एक पूरे दिन की प्लानिंग खुद करने दें. बस आप उनका साथ दें. इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वो नेतृत्व की स्किल को सीख पायेंगे. 

    सकारात्मक भाव भरें :- बच्चों को काम को पूरा करके ही दम लेने वाली बात का ज्ञान होना चाहिए ताकि बच्चा किसी भी परिस्थिति में काम को अधूरा छोड़ कर ना भागे. उसे पूरा करके ही दम ले.

    Tags: Education, Kids, Parenting, Parenting tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर