Home /News /lifestyle /

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें कैल्शियम रिच फूड

कैल्शियम रिच डाइट सेहत के लिए है फैयदेमंद. (Image : Shutterstock)

कैल्शियम रिच डाइट सेहत के लिए है फैयदेमंद. (Image : Shutterstock)

Calcium Health Benefits : जब हमारे शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी होने लगती है तो हड्डियों (Bones) में दर्द जैसी दिक्‍कतें आने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम खाने में कैल्शियम रिच फूड (Foods) को शामिल करें.

    Calcium For Health: हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कई न्‍यूट्रिशन की जरूरत पड़ती है. इनमें कैल्शियम और विटामिन डी सबसे अधिक जरूरत तत्‍व होते हैं. कैल्शियम (Calcium) हड्डियों को मजबूत बनाने, नसों, ब्लड, मांसपेशियों और दिल की कमजोरी को दूर करने का काम भी करता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, शरीर में अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो हड्डियों (Bones) और दांतो में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.  बता दें कि हड्डियों में 99 प्रतिशत कैल्शियम होता है जबकि 1 प्रतिशत कैल्शियम खून और मांसपेशियों में होता है. ऐसे में एक हेल्‍दी लाइफ लीड करने के‍ लिए जरूरी है कि हम कैल्शियम रिच फूड को अपने डाइट (Diet) में शामिल करें.

    कैल्शियम की कमी  होने पर ये होते हैं लक्षण

    – हड्डियां कमजोर होना और हड्डियों में दर्द रहना.

    – मांसपेशियों में ऐंठन.

    – याददाश्त में कमी.

    – हाथ-पैरों में झनझनाहट.

    – पीरियड में गड़बड़ी.

    – दांत कमजोर होना.

    – ब्लड क्लॉटिंग की समस्या.

    कितना कैल्शियम जरूरी?

    अगर हम रोजाना कैल्शियम इंटेक की बात करें तो बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए रोज 500-700 मिलीग्राम कैल्शियम जरूरी होता है, जबकि युवाओं के लिए रोज 700 से 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम काफी है. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए रोज 1,000 से 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्‍यकता होती है और बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को रोज करीब 2,000 मिलीग्राम कैल्शियम लेना जरूरी होता है.

    इसे भी पढ़ें : आराम के दौरान भी रहते हैं थके थके, तो हो सकती है विटामिन B12 की कमी

    कैल्शियम के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल

    1. दूध से बने उत्‍पाद

    कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए रोज के भोजन में दूध से बनी चीजें जैसे दूध, दही और पनीर आदि को जरूर शामिल करें.

    2. सोयाबीन

    सोयाबीन में आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डी तो मजबूत बनाती ही हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाने के लिए सोयाबीन बहुत उपयोगी है. इसके लिए आप सोक किया सोयाबीन, सोया नगेट, टोफू आदि को भोजन में शामिल कर सकते हैं.

    3. तिल का प्रयोग

    तिल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दें कि करीब 1 चम्मच तिल में 88 मिलीग्राम कैल्शियम होते हैं जो आपके रोज की आपूर्ति को पूरा करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

    4. काजू और बादाम

    काजू और बादाम को सुपरफूड कहा जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. ऐसे में अगर रोज इनका सेवन किया जाए तो शरीर में काफी हद तक कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है.

    इसे भी पढ़ें : शरीर में आयरन की है कमी तो हो सकती हैं बाल और त्‍वचा संबंधी समस्याएं, करें ये उपाय

    5. अंडा

    अंडे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. इसके पीले हिस्‍से में भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है जो हमारी जरूरतों को आसानी से पूरा करता है. इसके अलावा हरी सब्जियों, ब्रोकोली, फिश आदि में भी कैल्शियम पाया जाता है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Eat healthy, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर