होम /न्यूज /जीवन शैली /Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 कैल्शियम रिच फूड्स

Calcium Rich Foods: कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 8 कैल्शियम रिच फूड्स

इन फूड्स से शरीर में कैल्शियम की कमी करें दूर.

इन फूड्स से शरीर में कैल्शियम की कमी करें दूर.

Calcium Rich Foods: हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में कैल्शियम (Calcium) अहम भूमिका निभाता है. बॉडी में कैल्शियम ...अधिक पढ़ें

Calcium Rich Foods: कैल्शियम (Calcium) हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है. ये सिर्फ हमारे दातों और हड्डियों को ही मजबूत नहीं रखता है, बल्कि ये दिल की सेहत, मांसपेशियों के क्रियान्वयन और नर्व्स सिग्नलिंग के लिए भी काफी अहम होता है. तेजी से बदली लाइफ स्टाइल में अब युवावस्था में ही शरीर में कैल्शियम की कमी सामने आने लगी है. कैल्शियम कम होने पर हड्डियों से जुड़े कई गंभीर रोग होने का खतरा पैदा हो जाता है, इतना ही नहीं लंबे वक्त तक शरीर में कैल्शियम की कमी बनी रहने पर ये ओवरऑल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है.
आप भी अगर कैल्शियम की कमी का सामना कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे कैल्शियम रिच फू़ड्स (Calcium Rich Foods) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. healthline के अनुसार इन फूड्स का इस्तेमाल कर आप अपने शरीर की कैल्शियम डिफिशिएंसी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं.
1. सीड्स (Seeds) – जो लोग कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में खसखस, तिल, अजवायन और चिया सीड्स को शामिल करना चाहिए. ये सभी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत हैं. चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

2. चीज (Cheese) – ज्यादातर चीज कैल्शियम का एक बेहतर स्त्रोत होते हैं. परमेसन चीज में कैल्शियम सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, वहीं सॉफ्ट चीज में अपेक्षाकृत कम कैल्शियम होता है. हालांकि चीज कोई सा भी खाया जाए वह कैल्शियम की कमी को दूर करने में मदद करता है.

3. दही (Yogurt) – दही में प्रचुर मात्रा में प्रोबायोटिक्स होते हैं. ये एक तरह के फायदा पहुंचाने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे इम्यून फंक्शन, हार्ट हेल्थ और न्यूट्रीएंट्स को अवशोषित करने में मदद करते हैं. दही कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: Anti Aging Foods: बढ़ती उम्र के साथ डाइट में शामिल करें ये 10 एंटी एजिंग फूड्स

4. दालें और फलियां (Beans and Lentils) – दालों और फलियों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर होने के साथ ही कैल्शियम भी होता है. इनका नियमित सेवन शरीर को लिए काफी लाभकारी होता है. इन्हें खाने से शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है.

5. बादाम (Almonds) – ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा फायदेमंद बादाम मानी जाती है. सभी नट्स में बादाम में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इसमें काफी हेल्दी फैट्स और प्रोटीन भी होता है. ये विटामिन E, मैग्नीशियम और मैग्नीज का भी अच्छा स्त्रोत है.

6. हरी पत्तेदार सब्जियां (Leafy Greens) – हम सभी जानते हैं कि हरी पत्तेदार सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स होती हैं. इन्हें रोजाना खाने से शरीर को कई बीमारियों में लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक कोरोना संक्रमण रहने से गंभीर खतरा, Heart Beat पर भी पड़ सकता है असर – रिसर्च

7. अंजीर (Figs) – ड्राई फ्रूट्स में अंजीर को भी शामिल किया गया है. अंजीर वैसे तो कई गुणों से भरपूर है लेकिन इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है, ऐसे में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए अंजीर खाने की सलाह भी दी जाती है.

8. दूध (Milk) – दूध पारंपरिक तौर पर कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लगभग सभी लोग जानते हैं कि दूध का सेवन कैल्शियम की कमी को दूर कर हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें