• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

सलाद में रोज शामिल करें गाजर, सेहत को मिलेंगे कई सारे फायदे

सलाद में गाजर खाने से आंखों की रौशनी और इम्यूनिटी बढ़ती है-Image/shutterstock

सलाद में गाजर खाने से आंखों की रौशनी और इम्यूनिटी बढ़ती है-Image/shutterstock

Benefits Of Eating Carrot In Salad: स्वास्थ्य को बेहतर बनाये रखने के लिए सलाद (Salad) के साथ रोज़ाना गाजर का सेवन कर सकते हैं. ये एक काफी पौष्टिक सब्जी है, जो हमारे शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाती है.

  • Share this:
    Benefits Of Eating Carrot In Salad:  स्वास्थ्य (Health) को बेहतर बनाये रखने के लिए सलाद (Salad) के साथ रोज़ाना गाजर का सेवन कर सकते हैं. ये एक काफी पौष्टिक सब्जी है जिसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटेशियम और आयरन  जैसे प्रभावशाली पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं सलाद में गाजर खाने के फायदों के बारे में.

    ये भी पढ़ें: पेट की दिक्कतों को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीज़ें

    आंखों की सेहत के लिए

    आंखों के लिए गाजर काफी फायदेमंद होती है. रोजाना सलाद के साथ गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही रतौंधी जैसे रोग होने की सम्भावना भी कम होती है. गाजर में काफी मात्रा में विटामिन-सी और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है.

    मुंह की सेहत के लिए

    मुंह के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए भी आप गाजर का सेवन रोजाना कर सकते हैं. गाजर में काफी मात्रा में विटामिन-ए पाया जाता है, जो मुंह की सेहत को बेहतर बनाने में काफी मदद करता है. मसूड़ों फूलने की दिक्कत से निजात पाने के लिए भी आप रोजाना सलाद में गाजर का सेवन कर सकते हैं.

    पेट की सेहत के लिए

    पेट की कई दिक्कतों को भी कम करने में गाजर फायदा पहुंचाती है. गाजर में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से कब्ज, पेट फूलना, पेट में ऐंठन सहित पाचन संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं वजन कम करने में भी गाजर मदद करती है. आप रोजाना गाजर का सेवन सलाद के साथ कर सकते हैं.

    हड्डियों की सेहत के लिए

    हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी गाजर का सेवन किया जा सकता है. इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है, साथ ही हड्डियों में दर्द की दिक्कत भी नहीं होती है. दरअसल गाजर में काफी मात्रा में कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

    ये भी पढ़ें: जानें सेहत के लिए किस तरह से फायदेमंद है खाली पेट नींबू पानी पीना
    इम्यून सिस्टम के लिए



    इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी गाजर काफी फायदा करती है. इसमें काफी मात्रा में बीटा-केरोटीन पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. जिसकी वजह से बार-बार बीमार होने का खतरा कम होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी  पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन