जेब में प्याज रखने से लू से बच सकते हैं? जानें सच और हीट स्ट्रोक से बचने के ये घरेलू नुस्खे

गर्देमियों में देश के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना है. (Pic- PTI file)

गर्देमियों में देश के कई हिस्‍सों में लू चलने की संभावना है. (Pic- PTI file)

Carrying Onion In Pocket Save From Heat Stroke Know Facts And Home Remedies For Heat Wave: बहुत जरूरी है कि हमें पता हो कि लू लगने से बचने (Beat The Heat) के लिए हमें क्या करना चाहिए. कुछ लोग लू से बचने के लिए घर से बाहर जाने से पहले जेब में प्याज रखने की भी सलाह देते हैं.

  • Share this:
Carrying Onion In Pocket Save From Heat Stroke Know Facts And Home Remedies For Heat Wave: गर्मियाों में गर्म हवा के थपेड़ों ने लू का रूप ले लिया है. यह लू जानलेवा भी साबित हो सकती है. गर्मियों के दिनों में कई बार लू लगने से लोगों की मौत हो जाती है. लू (Heat Wave) लगते ही पैरों के तलुओं में जलन, आंखों में जलन के साथ बेहोशी की हालत बन जाती है. कई बार लू लगने वाले मरीज की दिनभर के भीतर मौत हो जाती है. ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि हमें पता हो कि लू लगने से बचने (Beat The Heat) के लिए हमें क्या करना चाहिए. कुछ लोग लू से बचने के लिए घर से बाहर जाने से पहले जेब में प्याज रखने की भी सलाह देते हैं. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है आइए जानते हैं और लू से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे भी जानते हैं...

NDTV food पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक़, गर्मियों के दिनों में लू से बचने के लिए जेब में प्याज रखने से कोई भी सुरक्षा नहीं मिलती है. हालांकि इस मौसम में प्याज को ख़ास तौर से लाल प्याज को अपने खाने में शामिल करने से बॉडी ठंडी रहती है. लाल प्याज में क्वेरसेटिन नाम का एक केमिकल होता है जिसमें कि एंटी-हिस्टामाइन इफ़ेक्ट पाया जाता है. ये तत्व जो गर्मी में चकते और कीड़े के काटने और डंक मारने के बाद आराम पहुंचाता है. प्याज में मौजूद वॉलटाइल ऑयल शरीर को ठंडा रखता है, इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है.

Also Read: जानें लू से किस तरह करें बचाव, इसकी चपेट में आने पर क्या करें घरेलू इलाज

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, खाने में कच्चा प्याज सलाद के रूप में शामिल करें. ऐसा करने से लू नहीं लगती है. प्याज सारी गर्मी और लू को सोख लेता है. nhp.gov.in में यूनानी चिकित्सा तकनीक के हवाले से लिखा है कि, लू लगने पर प्याज से निकाले गए रस को छाती पर और कान के पीछे लगाएं. यह हीट स्ट्रोक / सन स्ट्रोक के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है.
इसके अलावा आप एक बिना ढक्कन के पैन में कुछ कटा हुआ प्याज भूनें और इसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर और थोड़ी सी चीनी मिलाएं. इस मिश्रण का सेवन हीट स्ट्रोक के लिए एक और मूल्यवान घरेलू उपाय है.

गर्मी के मौसम में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए नियमित आहार में ताजे फल, सब्जियां और रस शामिल करना आवश्यक है क्योंकि बॉडी में पानी की कमी के कारण ही लू लगती है. ऐसे में खाने में वो फल और सब्जियां शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे कि- तरबूज, खरबूज, खीरा, प्याज और तोरई. ये चीजें बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज