क्यों होता है यूटीआई इन्फेक्शन, जानें कैसे करें इसका घरेलू इलाज

यूटीआई को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल करें इस्तेमाल-Image credit/ pexels-andrea-piacquadio

यूटीआई को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल करें इस्तेमाल-Image credit/ pexels-andrea-piacquadio

यूटीआई इन्फेक्शन (Urinary Tract Infection) केवल अनहाइजेनिक होने से ही नहीं होता कई और वजह से भी होता है. इसके होने के लक्षण (Symptoms) भी कई होते हैं. इससे निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है.

  • Share this:
लोगों में यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (Urinary tract infection) होना आम बात हो गयी है. ये इन्फेक्शन मेल और फीमेल दोनों को ही हो सकता है लेकिन इसकी पकड़ (Grip) में ज्यादातर महिलाएं ही आती हैं. वैसे इसके होने की ख़ास वजह हाइजीन का ख़याल न रखना माना जाता है, जबकि इसकी अन्य वजहों में गर्भनिरोधक का बहुत उपयोग करना, पूरी तरह से यूरिन पास न करना, लूज़ मोशन आना, स्टोन होना, मीनोपॉज़ पीरियड होना, इम्यूनिटी वीक होना, एंटीबायोटिक दवाएं ज्यादा खाना जैसी कुछ और वजह भी शामिल हैं. यूटीआई इन्फेक्शन ई-कोलाई बैक्टीरिया के कारण होता है और ये तब होता है जब यूरिनरी ब्लैडर और यूरिनरी ट्यूब बैक्टीरिया से संक्रमित (Infected) हो जाते हैं. यूटीआई  होने के कई सिम्प्टम हो सकते हैं, जैसे ब्लैडर की लेयर पर सूजन होना, यूरीन पास करते समय दर्द या जलन होना, यूरिन से स्मैल या ब्लड आना, टमी में दर्द होना और फीवर आना. यूटीआई से निजात पाने के लिए आप यहां बताए जा रहे इन घरेलू इलाज को अपना सकते हैं.



आंवला और हल्दी



यूटीआई की दिक्कत से राहत दिलाने के लिए आप आंवला और हल्दी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच आंवला पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर को मिला लें. इस मिक्स पाउडर को एक कप पानी में उबालें. जब यह आधा रह जाए तो इसको दिन में कुछ घंटो के ब्रेक पर चार बार में पिएं.
ये भी पढ़ें: विटामिन डी 3 की कमी से होती हैं ये समस्याएं, जानें समाधान और संपूर्ण जानकारी
 टी ट्री ऑयल



यूटीआई की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर  सकते हैं. इस ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. इस ऑयल की कुछ बूंदों को थोड़े से पानी में मिलाकर इस पानी से अपने प्राइवेट पार्ट को दिन में तीन-चार बार वाश करें.

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी

यूटीआई की दिक्कत को कम करने के लिए आप ब्लूबेरी और क्रैनबेरी की सहायता ले सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना आधा गिलास ब्लूबेरी और क्रैनबेरी के जूस का सेवन करें. इसके सेवन से बैक्टिरीया को ख़त्म करने में मदद मिलती है.

पाइनएपल

पाइनएपल की मदद भी यूटीआई से राहत पाने के लिए की जा सकती है. इसके लिए आप रोज़ाना एक कप पाइनएपल का सेवन करें या इसके एक गिलास जूस का सेवन करें.

ये भी पढ़ें: नाक के अंदर की ड्राईनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

सेब का सिरका-नींबू-शहद



यूटीआई इन्फेक्शन से निजात पाने के लिए आप सेब का सिरका, नींबू और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच सेब के सिरके को एक गिलास पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की और कुछ बूंदे शहद की मिलाकर इसका सेवन करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज